विधानसभा चुनाव : दूसरे प्रत्याशी के वाहन में प्रचार सामग्री मिलने पर जब्त होगा वाहन

रायपुर-धरसींवा विधानसभा में चुनाव हेतु गठित विडियो निगरानी दल, उड़नदस्ता दल और स्थैतिक निगरानी दल को आज जिला पंचायत भवन के सभाकक्ष में उनके कार्यों एवं कर्तव्यों के संबंध में प्रशिक्षण दिया गया। धरसीवा विधानसभा 47 के रिटर्निंग ऑफिसर दीपक सोनी ने सभी टीमों को आदर्श आचरण संहिता की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि वीडियो निगरानी दल में एक वीडियोग्राफर और एक अधिकारी होगा। दल को संपूर्ण विधान सभा क्षेत्र में सभा, रैली, जूलूस प्रचार-प्रसार की वीडियोग्राफी करना होगा।

दल को प्रतिदिन वीडियो की क्यू शीट बना कर रिटर्निंग ऑफिसर के पास जमा करना होगा। उड़नदस्ता दल में एक कार्यपालिक मजिस्ट्रेट, 3 सुरक्षाकर्मी व एक वीडियोग्राफर होगा। यह दल प्रत्येक चेक पोस्ट, बड़े रास्तों एवं बार्डर पर तैनात रहेगा। उड़नदस्ता दल होर्डिंग, पॉम्प्लेट, बैनर व अन्य प्रचार सामग्री पर भी नजर रखेगा।

शासकीय व सार्वजनिक भवनों में किसी भी प्रकार की प्रचार सामग्री नहीं लगाई जा सकेगी। जबकि निजी संपत्तियों पर बिना अनुमति के प्रदर्शित प्रचार सामग्रियों को हटा दिया जाए। राजनैतिक दल के प्रत्याशी या कार्यकर्ता के पास यदि 50 हजार रुपए से अधिक राशि और प्रचार सामग्री के साथ मिलती है तो उसे जप्त कर लिया जाएगा।

रिटर्निंग ऑफिसर ने बताया कि विधानसभावार सहायक व्यय प्रेक्षक, लेखा टीम और लीकर मॉनिटरिंग टीम भी समन्यव के साथ कार्य करेगी। प्रशिक्षण के दौरान किसी भी सभा, जूलूस, रैली व लॉऊडस्पीकर उपयोग के लिए किसी भी राजनैतिक पार्टी, प्रत्याशी को पूर्व अनुमति लेनी होगी। रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक चुनाव का प्रचार नहीं किया जाएगा। शासकीय कार्यालय भवनों में राष्ट्रपिता, राष्ट्रपति और राज्यपाल के अतिरिक्त किसी अन्य की फोटो हो तो उसे हटा लिया जाए।

श्री सोनी ने कहा कि किसी प्रत्याशी के वाहन में किसी अन्य प्रत्याशी के प्रचार-प्रसार की सामग्री प्राप्त होती है तो उस वाहन को जप्त कर लिया जाए। प्रशिक्षण के दौरान बताया गया कि स्थैतिक निगरानी दल द्वारा शक होने पर ही वाहनों की जांच की जाए। स्थैतिक दल धरसींवा के 22 नाका क्षेत्रों में तैनात रहेंगे। प्रशिक्षण में बताया गया कि प्रत्याशियों के वाहन को दी गई अनुमति के अनुमति पत्रों की भी जांच की जाए। मतदाता सूची में जोड़े जाने वाले नाम नामांकन के पहले तक लिए जाएंगे।

loading...
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

loading...