UN में भारत की बड़ी जीत,3 साल के लिए चुना गया मानवाधिकार परिषद का सदस्य

Shri Mi
2 Min Read

नई दिल्ली-संयुक्त राष्ट्र में भारत को बड़ी जीत हासिल हुई है. एशिया-प्रशांत क्षेत्र से संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद के सदस्य के रूप में भारत को चुना गया है. संयुक्त राष्ट्र की 193 सदस्यीय महासभा ने 3 साल के लिए मानवाधिकार परिषद के नए सदस्यों का चयन किया है. भारत को एशिया-प्रशांत श्रेणी में 188 वोट मिले हैं. परिषद के सदस्य गुप्त मतदान द्वारा पूर्ण बहुमत के आधार पर चुने जाते हैं. परिषद में चुने जाने के लिए किसी भी देश को कम से कम 97 वोटों की जरूरत होती है. भारत को संयुक्त राष्ट्र में भारी मतों से जीत हासिल हुई है.

भारत के स्थाई प्रतिनिधि सैयद अकबरूद्दीन ने कहा, कुल 18 सदस्य थे जिसमें भारत को सबसे ज्यादा मत हासिल हुए. हम संयुक्त राष्ट्र में समर्थन के लिए सभी दोस्तों के आभारी हैं. हम दुनिया के मानवाधिकारों की रक्षा के लिए एक संतुलित तरीके से काम करेंगे.एशिया-प्रशांत क्षेत्र से मानवाधिकार परिषद में कुल पांच सीटें थी. इन सीटों पर भारत के अलावा फिजी, बंगलादेश , बहरीन और फिलीपीन ने अपना नामांकन भरा था.

चुनाव से पहले संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थाई प्रतिनिधि सैयद अकबरूद्दीन ने ट्वीट किया, ‘बहरीन, बांग्लादेश, फिजी, भारत और फिलीपीन ने संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद में एशिया-प्रशांत क्षेत्र की पांच सीटों के लिए दावा पेश किया.’भारत के नए सदस्यों का कार्यकाल अगले साल यानी 2019 में 1 जनवरी से शुरू होकर तीन साल तक चलेगा.

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close