न्यायधानी की महिलाएं पेश करेंगी मिसाल…पी.दयानन्द ने कहा…मतदान ही नहीं…महिलाएं बूथ की सुरक्षा भी करेंगी

BHASKAR MISHRA
3 Min Read
बिलासपुर— 2018 चुनाव में बिलासपुर जिला अनूठी मिसाल पेश करेगा। जिले के सात विधानसभा सीट के 11 मतदान केन्द्रों का जिम्मा केवल और केवल महिलाओं के हवाले करने का फैसला जिला निर्वाचन आयोग ने किया है। बिलासपुर चुनाव इतिहास में ऐसा पहली बार होगा कि सभी 11 चुनिंदा मतदान केन्द्रों में केवल महिलाएं ही मतदाता कर्मी होंगी। ..इसके अलावा महिलाओं के हाथो में मतदान केन्द्रों की सुरक्षा की भी कमान होगी।
                    विधानसभा निर्वाचन 2018 में महिला सशक्तिकरण का एक नया उदाहरण बिलासपुर जिला प्रस्तुत करने जा रहा है। अभियान के तहत जिला निर्वाचन अधिकारी पी.दयानन्द ने एलान किया है कि जिले के 11 पिंक पोलिंग बूथ में महिलाए ही मतदान कराएंगी। जिला निर्वाचन अधिकारी पी.दयानन्द ने बताया कि सभी पिंक पोलिंग बूथ में मतदान कर्मी महिलाओं को बनाया गया है। इसके अलावा  कुछ पोलिंग बूथ की सुरक्षा जिम्मेदारी केवल महिलाओं के कंधों पर रहेगी।
                           जिला निर्वाचन अधिकारी पी.दयानन्द ने बताया कि महिला मतदान कर्मियों को मतदान केन्द्र में ड्यूटी के लिये दो राउण्ड की ट्रेनिंग दी जाएगी। रेड माईजेशन साफ्टवेयर के माध्यम से पिंक बूथ के लिये महिलाकर्मियों की ड्यूटी लगाई जायेगी। कोटा, बिल्हा, तखतपुर, मरवाही विधानसभा में 2-2 मतदान केन्द्र और बिलासपुर, बेलतरा और मस्तूरी विधानसभा में 1-1 मतदान केन्द्र पिंक बूथ का हिस्सा होंगे।
           जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि कोटा और बिल्हा विधानसभा के चारों पिंक बूथ में सिर्फ महिलाकर्मी ही मतदान कराएंगी। कोटा विधानसभा के मतदान केन्द्र क्रमांक 21 क, गौरेला और मतदान केन्द्र क्रमांक 23क, टिकरफल, गौरेला, बिल्हा विधानसभा के मतदान केन्द्र क्रमांक 197क बोदरी और 216क तिफरा मतदान केन्द्र ऐसे होंगे जहां सिर्फ महिला मतदाता ही वोट करेंगी।
                   पी.दयानन्द ने कहा कि मरवाही विधानसभा के मतदान केन्द्र क्रमांक 104 गोरखपुर के दो मतदान केन्द्र, तखतपुर विधानसभा के नगर पालिका वार्ड क्रमांक 2 के दो मतदान केन्द्र, बिलासपुर विधानसभा के मतदान केन्द्र क्रमांक 58 के वार्ड नंबर 10 राजेन्द्र नगर में महिलाएं मतदानकर्मी के साथ बूथ की सुरक्षा की भी  जिम्मेदारी संभालेंगी।
               इसी तरह बेलतरा विधानसभा के मतदान केन्द्र क्रमांक 161, वार्ड क्रमांक 47 ठाकुरदेव नगर बिलासपुर और मस्तूरी विधानसभा के मतदान केन्द्र क्रमांक 56 सीपत में पिंक बूथ में मतदानकर्मी और सुरक्षा का भार महिलाओं के कंधे पर होगा। इस तरह जिले के 7 विधानसभा के 11 मतदान केन्द्रों में मतदान से संबंधित सभी कार्य महिलायें ही करायेंगी।
close