दुनिया की सबसे ऊंची सरदार पटेल की मूर्ति देखने कैसे जाएं, कहां रुकें, कैसे खरीदें ऑनलाइन टिकट बुकिंग

Shri Mi
4 Min Read

अहमदाबाद. लौह पुरुष यानी सरदार वल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा स्टैच्यु ऑफ यूनिटी का अनावरण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (31 अक्टूबर) करेंगे. जिसे देखने के बाद दर्शकों को टिकट अदा करनी होगी. दुनिया की सबसे ऊंची मूर्ति गुजरात में होगी जिसका उद्धघाटन नरेंद्र मोदी सरदार पटेल की जंयती पर करेंगे. अभी से इस अनूठी मूर्ति को कैसे देखें, कैसे जाएं, कितने रुपये की होगी टिकट, कहां रूके इत्यादि चीजों को गूगल पर खूब सर्च किया जा रहा है.

Join Our WhatsApp Group Join Now

दुनिया की सबसे ऊंची मूर्ति स्टैच्यु ऑफ यूनिटी को देखने के लिए दर्शकों को टिकट लेनी होगी. जिसकी कीमत 30 रुपये से 380 रुपये तक है. यह मूर्ति गुजरात में सरदार सरोवर बांध से 3.2 किमी दूर साधू बेट नामक स्थान पर है जो कि नर्मदा नदी पर एक टापू है. इसके लिए आपको पहले नर्मदा जिले तक जाना होगा उसके बाद बस के माध्यम से आप सरदार पटेल की प्रतिमा तक पहुंच पाएंगे. सरदार वल्लभ भाई पटेल स्टैच्यु ऑफ यूनिटी साइट का पता- http://www.statueofunity.in/

न्यूयॉर्क में स्थित स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी से लगभग दोगुनी ऊंची बताई जा रही सरदार वल्लभ भाई पटेल की इस मूर्ति को देखने वाले लोगों के लिए 3 स्टार होटल की भी सुविधा है. मूर्ति के फाउंडेशन में यानी सरदार पटेल की पांव के नीचे श्रेष्ठ भारत भवन नाम से एक 3 स्टार होटल है जिसमें 52 कमरे हैं. इसके अलावा वैली ऑफ फ्लावर्स के पास टेंट सिटी बनाने का भी काम चल रहा है जो प्रतिमा से 3 किमी दूर है. इसमें 250 से अधिक शानदार डीलक्स टेंट व रूम सुविधा होगी. इस टेंट सिटी में मनोरंजन, पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए कई आरामदायक सुविधाएं दी जाएंगी. यहां सेल्फी प्वाइंट और शॉपिंग सेंटर भी होगा.

जो लोग सरदार वल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा स्टैच्यु ऑफ यूनिटी को देखने के लिए टिकट खरीदना चाहते हैं तो उन्हें स्टैच्यु ऑफ यूनिटी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा और वहां टिकट की दो कैटेगरी दिखेगी जिसे आप को सिलेक्ट करना होगा और पेमेंट करनी होगी. टिकट की कीमत 30 रुपये से 380 रुपये तक है. 30 रुपया बस का टिकट खर्च है जो बाकी सारे टिकट में शामिल है.

सरदार पटेल की स्टैच्यु ऑफ यूनिटी के दो तरह के टिकट हैं. पहला टिकट 380 रुपए का है जिसमें बस किराया 30 रुपया शामिल है. इसमें सरदार पटेल की मूर्ति के सीने के पास बनाए गए दर्शन डेक के पास खड़े होकर प्रतिमा देखने का मौका मिलेगा. 182 मीटर ऊंची मूर्ति के 153 मीटर की ऊंचाई पर यह गैलरी बनाई गई है जिस जगह पर एक साथ 200 लोग खड़े हो सकते हैं. यहां तक ले जाने के लिए फास्ट लिफ्ट है. इसके अलावा 380 रुपए के इस टिकट में वैली ऑफ फ्लावर यानी फूलों की घाटी, मेमोरियल, संग्रहालय और सरदार सरोवर डैम को देखना शामिल है. 3 साल के कम उम्र के बच्चों का टिकट नहीं लगेगा जबकि उससे ज्यादा उम्र के सारे लोगों के लिए टिकट का रेट एक जैसा है.

स्टैच्यु ऑफ यूनिटी का दूसरा टिकट 150 रुपए है का है जिसमें 30 रुपया बस का किराया है. ये टिकट भी 3 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए फ्री है. इस टिकट को खरीदने वाले 380 रुपए के टिकट में से पटेल की मूर्ति की छाती की ऊंचाई पर बनाए गए दर्शन गैलरी के अलावा बाकी सब कुछ देख सकते हैं.

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close