तेल की बढ़ती कीमतों से जनता को मिली राहत, पेट्रोल-डीजल के दामों में कटौती जारी

Fuel Prices, Petrol, Diesel, Delhi, Mumbai, Metropolitan Petrol Prices,नई दिल्ली-लगातार तेल की बढ़ती कीमत की मार झेल रहे आम जनता के लिए राहत की बात है कि रविवार को पेट्रोल-डीजल के दामों में कटौती दर्ज की गई. दिल्ली में पेट्रोल के दाम 21 पैसे की कमी के साथ 78 रुपये 78 पैसे प्रति लीटर हो गया है. वहीं डीजल में 17 पैसे की कटौती के साथ 73 रुपये 36 पैसे प्रति लीटर बिक रहा है. वहीं मुंबई में कटौती के बाद पेट्रोल के दाम 84 रुपये 28 पैसे प्रति लीटर हो गये हैं और डीजल में 18 पैसे की गिरावट के साथ 76 रुपये 88 पैसे प्रति लीटर हो गये हैं.पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कटौती अभी जारी रह सकती है क्योंकि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में लगातार नरमी का रुख देखा जा रहा है. अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार आईसीई पर शुक्रवार को ब्रेंट क्रूड का जनवरी वायदा बीते सत्र के मुकाबले 0.49 फीसदी की गिरावट के साथ 72.53 डॉलर प्रति बैरल पर बना हुआ था.अमेरिकी लाइट डब्ल्यूटीआई का दिसंबर अनुबंध 0.53 फीसदी की कमजोरी के साथ 63.65 डॉलर प्रति बैरल पर बना हुआ था.

एंजेल कमोडिटी उर्जा विशेषज्ञ अनुज गुप्ता ने कहा कि वैश्विक अर्थव्यवस्था में सुस्ती के संकेत के बाद तेल की मांग कमजोर रहने से कीमतों पर दबाव पहले से ही था, लेकिन अब प्रमुख तेल उत्पादकों द्वारा तेल की आपूर्ति बढ़ाने से कीमतों पर दबाव बढ़ गया है.

पिछले करीब एक महीने में ब्रेंट क्रूड का भाव करीब 14 डॉलर फिसला है. इस बीच ईरान पर चार नवंबर से लगने वाले प्रतिबंध के कारण तेल की आपूर्ति में जो कमी आने से कीमतों में जो तेजी की उम्मीद की जा रही थी, उसकी संभावना कम हो गई है.

अमेरिकी एजेंसी इनर्जी इन्फोरमेशन एडमिनिस्ट्रेशन यानी ईआईए की रिपोर्ट के अनुसार अगस्त में वहां तेल का उत्पादन बीते सप्ताह 4.16 लाख बैरल रोजाना बढ़कर 113.46 लाख बैरल प्रति दिन हो गया.

घरेलू वायदा बाजार एमसीएक्स पर चालू महीने नवंबर वायदा अनुबंध गुरुवार को 227 रुपये यानी 4.64 फीसदी लुढ़ककर 4,665 रुपये प्रति बैरल पर बंद हुआ. इससे पहले दिन के कारोबार के दौरान निचला स्तर 4,630 रुपये प्रति बैरल रहा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *