धनतेरस आज:ये टिप्‍स पढ़कर निकलें सोना खरीदने, नहीं खाएंगे धोखा

Shri Mi
3 Min Read

नईदिल्ली।दीपावली और धनतेरस पर सोना खरीदना शुभ माना जाता है, लेकिन अक्सर इसमें मिलावट की शि‍कायत भी मिलती है. ऐसे में सोने की शुद्धता का पता लगाने के तरीके की जानकारी होनी जरूरी है. खरे सोने की पहचान के लिए हम आपको ऐसे टिप्‍स बता रहे हैं जिसके जरिये आप घर बैठे असली और नकली सोने की पहचान कर सकते हैं.

Join Our WhatsApp Group Join Now

सोना कभी भी पानी पर नहीं तैरता है, बल्कि डूब जाता है. अगर आपको असली सोना पहचानना हो तो एक कप पानी में सोने से बने आभूषण को डालें. अगर वह पूरी तरह डूब जाता है तो असली होगा. अगर पानी की सतह पर तैरने लगे तो नकली।

नाइट्रिक एसिड की एक बूंद बताएगी कितना खरा है सोना

सबसे विश्वसनीय और कारगर तरीका है सोने का एसिड टेस्‍ट. अगर आप खुद असली सोने के बारे में पता लगाना चाहते हैं तो पिन से सोने पर हल्का स्क्रैच करें लगाएं और फिर उसपर नाइट्रिक एसिड की एक बूंद डालें. नकली सोना तुरंत ही हरा हो जायेगा और असली है तो इसके रंग में कोई अंतर नहीं आएगा.

आपके पास चुंबक है तो यह टेस्‍ट और आसान 

अगर आपके पास चुंबक है तो यह टेस्‍ट और आसान है. असली सोना कभी भी चुंबक पर चिपकता नहीं है और अगर सोना थोड़ा-सा भी चुंबक के प्रति आकर्षित हो तो समझ जाएं कि इसमें मिलावट है और इसे खरीदने से बचें.

ऐसे लग सकता है चूना

सोने की कीमत कैरेट के हिसाब से तय होताी है. जितना ज्यादा कैरेट सोना उतना महंगा होगा. अगर आपको 22 कैरेट सोने की कीमत पता करनी है तो 24 कैरेट सोने के भाव में 24 का भाग दें और 22 से गुणा करें इससे आपको 22 कैरेट सोने की कीमत पता चल जाएगी.

भरोसेमंद दुकान से ही खरीदें सोना

इन सब उपायों के बावजूद अगर आपको ठगे जाने की डर हो तो हमेशा भरोसे की दुकान से ही सोना खरीदें. इसके लिए बड़े शोरुम और पॉपुलर दुकानों पर भरोसा किया जा सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि बड़े शोरुम आपको सोने के असली होने को लेकर पूरे जरूरी दस्तावेज देते हैं.

Share This Article
By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close