निर्वाचन आयोग का एक्जिट पोल पर प्रतिबंध…मतदान को ध्यान रख लिया फैसला…प्रमाणन कराना अनिवार्य

BHASKAR MISHRA
बिलासपुर—एक्जिट पोल पर 12 नवंबर से 7 दिसंबर तक निर्वाचन आयोग ने प्रतिबंध लगाया है।अब कोई भी न्यूज चैनल या समाचार माध्यम 7 दिसम्बर तक एक्जिट पोल नहीं दिखा सकेंगे। जानकारी हो कि 12 नवम्बर को छत्तीसगढ़ में प्रथम चरण का चुनाव है। इसके अलावा 7 दिसम्बर को अन्य राज्यों में मतदान की तारीख है।
           उप जिला निर्वाचन अधिकारी सुमित अग्रवाल ने नियमित प्रेसवार्ता में जानकारी दी है कि भारत निर्वाचन आयोग ने 12 नवम्बर से 7 दिसम्बर तक एक्जिट पोल पर प्रतिबंध लगा दिया है। अब कोई भी न्यूज चैनल, प्रिंट मीडिया अथवा अन्य समाचार माध्यम 12 नवंबर सुबह 7 बजे से 7 दिसंबर शाम साढ़े पांच बजे तक एक्जिट पोल नहीं दिखा सकेंगे। ना ही प्रकाशित कर सकेंगे। मालूम हो कि 12 नवंबर को छत्तीसगढ़ में प्रथम चरण का चुनाव होना है और 7 दिसंबर को अन्य राज्य में मतदान की तारीख है।
                उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि प्रत्याशियों को इलेक्ट्रानिक मीडिया में विज्ञापन देने के 48 घंटे पहले एमसीएमसी कमेटी से पूर्व प्रमाणन कराना आवश्यक होगा। प्रिंट मीडिया में विज्ञापन प्रकाशित कराने के लिये प्रत्याशी को सिर्फ 18 नवंबर से मतदान तिथि 20 नवंबर तक 48 घंटे पहले पूर्व प्रमाणन की आवश्यकता होगी। 18 नवंबर से पहले प्रिंट मीडिया में विज्ञापन प्रकाशित कराने के लिये पूर्व प्रमाणन की आवश्यकता नहीं होगी। राजनैतिक दल पूर्व प्रमाणन के लिये सीईओ छत्तीसगढ़ कार्यालय और प्रत्याशी निर्वाचन कार्यालय में गठित एमसीएमसी कमेटी के समक्ष आवेदन प्रस्तुत करेंगे।
close