एम्स एमबीबीएस 2019 के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू,यहाँ करें आवेदन

रायपुर-ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज, नई दिल्ली ने एमबीबीएस प्रवेश परीक्षा 2019 में शामिल होने वाले उम्मीदवारों के लिए दो चरण की ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया शुरू की है. इसके तहत उम्मीदवारों को एक शुरुआती चरण में पंजीकरण करना होगा और एक अंतिम चरण में रजिस्ट्रेशन करना होगा. मूल पंजीकरण के लिए कोई शुल्क नहीं रखा गया है. केवल ब्योरा सत्यापित करने के बाद उम्मीदवार अंतिम पंजीकरण के लिए आगे बढ़ सकते हैं. इसके आवेदन फॉर्म जल्द ही aiimsexams.org पर उपलब्ध होंगे.एम्स एमबीबीएस प्रवेश परीक्षा 2019 के लिए बेसिक रजिस्ट्रेशन के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया लगभग छह महीने पहले शुरू होगी.

पंजीकरण के बेसिक चरण में उम्मीदवार को फोटो के साथ सभी बुनियादी विवरण भरने होंगे. उम्मीदवारों के द्वारा दर्ज विवरण की जांच की जाएगी. उसके बाद उम्मीदवारों को सूचित किया जाएगा कि उनका मूल पंजीकरण स्वीकार किया गया है या नहीं. आवेदन स्वीकार होने पर एक यूनिक नंबर दिया जाएगा.

Read More-Chhattisgarh Polling: पहले चरण में 70%नहीं, इतना हुआ मतदान, टूटा रिकॉर्ड

उम्मीदवारों को सूचित किया जाएगा कि उनका पंजीकरण स्वीकार कर लिया गया है, और उनके विवरण एक यूनिक नंबर के साथ स्टोर किया जाएगा. इस प्रकार उम्मीदवारों को अंतिम मिनट में संशोधन नहीं होने के कारण आवेदन अस्वीकार करने का डर नहीं होगा. मूल पंजीकरण प्रक्रिया प्रवेश परीक्षा से पहले बंद हो जाएगी ताकि और आवेदन भरे जा सकें.

Read More-शाला कोष के आधार पर बनेगी शिक्षकों की तनख्वाह,DEO ने जारी किया आदेश

यदि कोई उम्मीदवार 2019 में उपस्थित होने के इच्छुक नहीं है, तो उन्हें अंतिम पंजीकरण चरण के लिए आगे नहीं बढ़ना चाहिए. उनके मूल पंजीकरण की जानकारी संग्रहीत की जाएगी और बाद के वर्ष में इसका उपयोग किया जा सकता है. उम्मीदवार जो आगे आने वाले वर्षों में इस परीक्षा में उपस्थित होना चाहते हैं उन्हें अंतिम पंजीकरण प्रक्रिया के लिए आगे बढ़ना होगा.उम्मीदवारों को अपने अंतिम आवेदन में शैक्षिक योग्यता, परीक्षा केंद्र और अंतिम भुगतान जैसे सभी आवश्यक विवरण भरने होंगे. प्रॉस्पेक्टस में वर्णित पात्रता मानदंडों के अनुसार, योग्य आवेदकों को प्रवेश पत्र जारी किए जाएंगे. उम्मीदवारों को बाद में प्रवेश परीक्षाओं के लिए हर बार अंतिम पंजीकरण पूरा करना होगा. अंतिम पंजीकरण की शुरुआत से पहले परीक्षा शहर के साथ प्रॉस्पेक्टस अपलोड किया जाएगा. अधिक परीक्षा विवरण aiimsexams.org पर उपलब्ध होंगे.

Read More-शहर में प्रधानमंत्री का हमशक्ल…कांग्रेस का कर रहा प्रचार…कहा..डूप्लीकेट होेने से मचा जीवन में उथल-पुथल

मूल पंजीकरण शुरू – नवंबर के दूसरे सप्ताह में
अंतिम पंजीकरण शुरू होंगे – फरवरी 2019 के पहले सप्ताह में

AIIMS MBBS 2019: एम्स एमबीबीएस प्रवेश परीक्षा 2019 के लिए पात्रता मापदंड

इस कोर्स में आवेदन करने वाले अभ्यर्थी की उम्र 31 दिसंबर को 17 वर्ष होनी चाहिए. 2 जनवरी, 2003 को या उसके बाद पैदा हुए उम्मीदवार आवेदन करने के लिए योग्य नहीं हैं. उम्मीदवार को कक्षा 12 / उच्चतर माध्यमिक शिक्षा (एचएससी) / वरिष्ठ स्कूल प्रमाणपत्र शिक्षा (सीबीएसई) / इंटरमीडिएट साइंस (आईएससी) या किसी भी राज्य के मान्यता प्राप्त बोर्ड / विश्वविद्यालय से समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण करनी चाहिए.

अभ्यर्थी को अंग्रेजी, भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीवविज्ञान विषयों के साथ योग्यता परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी. परीक्षा में शामिल होने के लिए योग्यता परीक्षा में प्राप्त न्यूनतम कुल अंक (अंग्रेजी, भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीवविज्ञान) ओबीसी और सामान्य श्रेणी के लिए 60% अंक और एससी / एसटी / ओपीएच उम्मीदवारों के लिए 50% है.

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

loading...