जिले में 71.37 प्रतिशत मतदान….मतदाताओं ने किया नेताओं के भाग्य का फैसला…कलेक्टर की मौजूदगी में स्ट्रांग रूम सील

BHASKAR MISHRA
2 Min Read
बिलासपुर—जिला निर्वाचन अधिकारी पी.दयानंद की मौजूदगी में बीती रात सातों विधानसभाओं की ईवीएम, कंट्रोल यूनिट और वीवीपैट को शासकीय इंजीनियरिंग कॉलेज कोनी स्थित स्ट्रांग रूम में रखा गया। स्ट्रांग रूम को कलेक्टर, प्रेक्षक, संबंधित विधानसभा के रिटर्निंग ऑफिसर और प्रत्याशियों के अभिकर्ता की मौजूदगी में स्ट्रांग रूम को सील किया गया। प्रक्रिया की वीडियोग्राफी और फोटोग्राफी भी हुई। स्ट्रांग रूम सील करने की प्रक्रिया सुबह तक चलती रही।
                 मतदान के बाद  सभी सातों विधानसभाओं के मतदान दलों के लौटने का सिलसिला मंगलवार देर शाम तक जारी रहा। मतदान दलों ने लौटने के बाद संबंधित  विधानसभाओं के लिये बनाए गये काउंटरों में मतदान सामग्री जमा कराया गया। ईवीएम, कंट्रोल यूनिट और वीवीपैट के मिलान के काउंटर पर बैठे कर्मचारियों ने मतदान सामग्री को जमा किया। इसके बाद प्रत्येक विधानसभा के लिये बने स्ट्रांग रूम में सामान पहुंचाया गया।
               कलेक्टर पी दयानंद की निगरानी में सामान जमा कराए गए। दयानंद ने, प्रेक्षक,  सभी विधानसभाओं के रिटर्निंग ऑफिसर और प्रत्याशियों के अभिकर्ताओं की मौजूदगी में स्ट्रांग रूम सील कराया। स्ट्रांग रूम सील कराने से पहले स्ट्रांग रूम की सभी लाईट बंद की गयी। कटआउट निकाल कर बिजली सप्लाई को भी बंद किया गया। सुबह 11 बजे कलेक्टर, प्रेक्षक, रिटर्निंग ऑफिसर और प्रत्याशियों के अभिकर्ताओं की उपस्थित में स्क्रूटनी की प्रक्रिया पूरी की गयी।
जिले में 71.37 प्रतिशत मतदान
         जिले में सातो विधानसभा में कुल मतदान 71.37 प्रतिशत दर्ज किया गया है। सर्वाधिक 80.93 प्रतिशत मतदान मरवाही में हुआ। कोटा विधानसभा में 75.13 प्रतिशत और तखतपुर में 73.04 प्रतिशत लोगों ने मतदान किया। बिल्हा में 73.73 प्रतिशत, बिलासपुर विधानसभा में 61.33 प्रतिशत, बेलतरा में 68.06 प्रतिशत और मस्तूरी विधानसभा में 69.08 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मत का प्रयोग किया।
close