छत्तीसगढ़ चुनाव-मतदान जानकारी सी-टॉप्स पर अपलोड करने में ये जिला रहा टॉप पर

गरियाबंद।विधानसभा निर्वाचन अंतर्गत गत् 20 नवम्बर को सम्पन्न  हुए मतदान की जानकारी डिजिटल मोबाईल एप सी-टाप्स में अपलोड करने के मामले में गरियाबंद जिला प्रदेश में पहले स्थान पर हैं। मतदान सामग्री रवानगी से लेकर वापसी तक पल-पल की जानकारी उच्च अधिकारियों को सीधे एप के माध्यम से मिलती रही है। 98 फीसदी सेक्टर अधिकारी, रूट अधिकारी एवं पीठासीन अधिकारियों ने इस डिजिटल एप का बखूबी उपयोग किया। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने एप के प्रयोग को लेकर स्वयं सतत् मार्गदर्शन देते रहे। एवं कन्ट्रोल रूम से हर दो घण्टे में रिर्पोटिंग लेते रहे।

जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी आर.के खुंटे के निर्देशन में सभी अधिकारियों की दो-दो बार प्रशिक्षण दिया गया। मतदान सामग्री रवानगी से लेकर वापसी तक मंडी परिसर में कन्ट्रोल रूम एवं मार्गदर्शन केन्द्र स्थापित किया गया। जिला सूचना अधिकारी नेहरू निराला के नेतृत्व में 25 सदस्य आई.टी. टीम ने एप डाउनलोड करने और समस्याओं के समाधान के लिए लगातार जुटे रहे।

श्री निराला ने बताया कि जिले में 98 प्रतिशत एप डाउनलोड कर इसका उपयोग किया गया। जो कि प्रदेश में पहले स्थान पर हैं।

क्या है सी-टाप्स एप
विधानसभा निर्वाचन के दौरान मतदान दलों के साम्रगी के साथ रवानगी से लेकर मतदान सम्पन्न कराने और वापसी तक की गतिविधियों की जानकारी सी-टॉप्स (सी-टी.ओ.पी.पी.एस) एप के माध्यम से मतदान दल द्वारा की गई कार्यवाही को एप के माध्यम से टेªक किया गया।

छत्तीसगढ़ ट्रेकिंग ऑफ पोलिंग प्रोसेस सॉफ्टवेयर (सी-टॉप्स) एप के माध्यम से निर्वाचन से सम्बंधित सभी दलों की गतिविधियों पर नजर रखने इस एप का निर्माण किया गया था। जिसे मोबाईल पर डाउनलोड किया जा सकता था।  इस एप के माध्यम से निर्वाचन दल की ट्रैकिंग की गई एवं मतदान केंद्र की जिओ टैगिंग की गई।

मतदान दल का रूट चार्ट भी इसमें दर्ज था। सी-टॉप्स के माध्यम से मतदान केंद्र में हो रहे मतदान और वहाँ पर मतदाताओं की लगी कतार की भी जानकारी मिली। साथ ही हर दो घण्टे में मतदान की स्थिति की जानकारी अपडेट होती रही।

loading...
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

loading...