अयोध्या में बनने वाली राम की प्रतिमा का मॉडल हुआ जारी, स्‍टैच्‍यू ऑफ यूनिटी से भी होगी ऊंची

Shri Mi
2 Min Read

supreme court,issues,notice,uttar pradesh,cm,yogi adityanath,hate speech,case,2007,gorakhpurलखनऊ।अयोध्या में आज विश्व हिंदू परिषद (विहिप) की धर्म संसद यानी कि संतो का सम्मेलन होने जा रहा है. इतना ही नहीं शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे समेत उनके कार्यकर्ता भी वहां पर मौज़ूद हैं. वहीं योगी सरकार की तरफ से शनिवार शाम इस शहर में बनाए जाने वाली राम की विशाल प्रतिमा के विवरण की घोषणा की है. बता दें कि साल 2017 में मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने इस प्रस्‍ताव की घोषणा की थी.

राज्‍य सरकार द्वारा साझा किए गए विवरण के मुताबिक प्रतिमा की ऊंचाई 221 मीटर होगी जो हाल ही में गुजरात में बनी सरदार पटेल की मूर्ति ‘स्‍टैच्‍यू ऑफ यूनिटी’ से भी ऊंची होगी.

हालांकि इसमें केवल राम की मूर्ति की ऊंचाई 151 मीटर होगी, वहीं राम की मूर्ति के नीचे की चौकी यानी कि स्तंभ के नीचे राम से जुड़ी इतिहास संबंधी जानकारी और संग्राहलय बना होगा. वहीं राम के सर पर बनी छतरी की ऊंचाई 20 मीटर होगी जबकि चौकी की ऊंचाई 50 मीटर होगी।
यह प्रतिमा कांसे से बनाई जाएगी और इस मॉडल को मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने अनुमोदित किया है. हालांकि प्रतिमा का निर्माण कहां होगा उसपर अंतिम निर्णय नहीं लिया गया है. साथ ही इसके निर्माण में खर्च संबंधी जानकारी भी नहीं दी गई है और न ही खर्च किए जाने वाले पैसे का श्रोत बताया गया है.
By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close