राजेन्द्र शुक्ला ने की रिजर्व मशीन देखने की मांग,कहा-दूर नहीं किया जा रहा शक,उप-निर्वाचन अधिकारी का दावा…मशीनें सुरक्षित

BHASKAR MISHRA
5 Min Read

बिलासपुर—बिल्हा विधानसभा कांग्रेसी प्रत्याशी राजेन्द्र शुक्ला ने जिला निर्वाचन कार्यालय और अधिकारियों पर लापरवाही का आरोप लगाया है। तीन बार आवेदन दिये जाने के बाद भी उनकी शिकायत को गंभीरता से नहीं लिया जा रहा है। तीसरी बार भी शिकायत के बाद उनकी शिकायतों को दूर नहीं किया जा रहा है। आज तो हद हो गयी जब जिला उप-निर्वाचन अधिकारी ने उनकी शिकायत को एक सिंरे से ना केवल नकार दिया। बल्कि नियमों का हवाला देकर कुछ भी बताने से इंकार कर दिया। राजेन्द्र ने बताया कि मामले में उच्च अधिकारियों से शिकायत करने के अलावा…संगठन के आलानेताओं के सामने भी बात को रखेंगे। राजेन्द्र ने यह भी कहा कि बार बार शिकायतो के बाद भी ध्यान नहीं दिया जाने का अर्थ अब यही निकलता है कि दाल में कुछ काला है।जिला निर्वाचन कार्यालय पहुंचकर बिल्हा विधानसभा कांग्रेस प्रत्याशी राजेन्द्र शुक्ला ने उप-निर्वाचन अधिकारी के सामने अपनी शिकायत और संदेह को जाहिर किया। जिला उप निर्वाचन सुमित अग्रवाल के सामने राजेन्द्र शुक्ला ने आवेदन पेश कर कहा कि उन्हें रिजर्व मशीन दिखाई जाए।

रिजर्व सुरक्षित है या नहीं…हैं तो कितनी है। किस स्थान पर ईव्हीएम को रखा गया है। इसके अलावा राजेन्द्र ने सुमित अग्रवाल से कहा कि हम जानना चाहते हैं कि आखिर रिजर्व ईव्हीएम को कांग्रेस प्रत्याशियों को क्यों नहीं दिखाया जा रहा है। राजेन्द्र ने यह भी कहा कि वोटिंग वाले ईव्हीएम को मतगणना के समय स्ट्रांग रूम से मतगणना स्थल तक प्रत्याशी के सामने लाया जाए।
Read More-संविधान दिवस पर जोगी का संकल्प…कहा…गांव, गरीब और ग्रामीणों का होगा विकास..छत्तीसगढ़ बनेगा सिरमौर

राजेन्द्र ने कहा तीन बार शिकायत

                      जिला निर्वाचन उप जिला अधिकारी से शिकायत के बाद राजेन्द्र ने पत्रकारों को बताया कि मतदान के बाद तीन बार अपनी आशंका और शिकायत को लिखित में पेश किया। मा्मले को जिला निर्वाचन अधिकारी के भी संज्ञान में लाया। बावजूद इसके शिकायत का निदान नहीं किया। राजेन्द्र ने बताया कि तीनों बार आवेदन की मांग की गयी। आवेदन दिए जाने के बाद भी जिला निर्वाचन कार्यालय से गोलमोल जवाब मिल रहा है।
Read More- स्कूल बैग के वजन पर नरेंद्र मोदी सरकार की लगाम, 5 किलो से भारी बस्ता नहीं

               राजेन्द्र ने बताया कि कभी कहा जाता है कि प्रत्याशी रिजर्व मशीन को देख सकता है। कभी नियम का हवाला देकर दिखाने से मना किया जाता है। फिर कहा जाता है कि रिजर्व मशीनें सुरक्षित रखी गयी है। तो कभी अधिकार में नहीं होने का हवाला देकर पल्ला झाड़ा लिया जाता है। राजेन्द्र के अनुसार बिल्हा से कांग्रेस का प्रत्याशी हूं। तत्काल निर्वाचन अधिकारी को उनकी शंका का समाधान करना चाहिए। बावजूद इसके उन्हें घुमाया जा रहा है। हम चाहते हैं कि रिजर्व ईव्हीएम मशीनें कहां और किस हालत में हैं। उन्हें कितनी सुरक्षा में किन गवाहों के सामने रखा गया है। इसकी जानकारी होना हमारे अधिकार में है।

बीस फिट दूर से देख सकते है

     जिला उप-निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि ऐसा कोई प्रावधान नहीं है कि हम स्ट्रांग रूम तक ले जाएं। राजेन्द्र शुक्ला ने मिलकर बताया कि वह रिजर्व मशीन की स्थिति के साथ उन्हें कहा रखा गया है को देखना चाहते हैं। इसके लिए उन्हें आवेदन देना होगा। इसके बाद उनके प्रतिनिधी को पास दिया जाएगा। इसके अलावा यदि प्रत्याशी मौके का मुआयना करना चाहते हैं तो उन्हें पास की जरूरत नही है। दोनों ही सूरत में प्रत्याशी या प्रतिनिधि को करीब 20 फिट के फासले से रिजर्व मशीन कहां रखा गया है स्थान दिखाया जाएगा।

                इधर राजेन्द्र ने कहा कि हम सभी कांग्रेस प्रत्याशी रिजर्व मशीने कहां रखी गयी हैं। देखना चाहते हैं। यदि नहीं दिखाया गया तो ऊपर शिकायत करेंगे। जानना चाहेंगे कि रिजर्व मशीनों को रखते समय किन किन प्रावधानो का पालन किया गया है।

close