माओवादी नेता गणपती ने स्वेच्छा से छोड़ा पद,अब नए महासचिव बनाए गए बसवराजू,जानिए कौन है ये

Shri Mi
2 Min Read

रायपुर।नक्सलियो के संगठन भाकपा माओवादी में बदलाव हुआ है। भाकपा माओवादी के अब तक शिर्षस्थ नेता रहे गणपति की जगह अब नंबाल्ला केशव राव उर्फ़ बसवराजू को अधिकृत रुप से महासचिव घोषित किया गया है।दरअसल भाकपा माओवादी के महासचिव गणपति ने खुद जिम्मेदारियों से हटने का फैसला करते हुए बसवराजू को नया महासचिव बनाने का प्रस्ताव रखा था, जिसे केंद्रीय कमेटी ने स्वीकार कर लिया है। वैसे तो लंबे समय से ये कयास लगाए जा रहे थे कि बसवराजू के महासचिव बनाया जा सकता है। अब केंद्रीय कमेटी के प्रवक्ता अभय ने प्रेस नोट जारी कर इस बात की सूचना दी है। यह फ़ैसला सीपीआई माओवादी की केंद्रीय कमेटी की पांचवीं बैठक में लिया गया।

Join Our WhatsApp Group Join Now

बताया जा रहा है कि छत्तीसगढ़ में लगातार मिल रही असफलता के चलते नक्सली खेमे में यह फैसला लिया गया है। बता दें ​बीते दिनों आॅपरेशन प्रहार—4 में जवानों ने नक्सलियों के मांद में घूसकर 9 नक्सलियों को ढेर कर दिया था। नक्सलियों के इस 130 किलोमीटर के कॉरिडोर में आज तक आॅपरेशन के लिए गए जवान लौटकर नहीं आ पाए थे। पहली बार ऐसा हुआ कि जवानों ने 9 नक्सलियों को ढेर कर दिया। इस घटना के बाद से नक्सल खेमे में खलबली मची हुई है।

कौन है बसवराजू 
बसवराजू आंध्र प्रदेश के श्रीकाकुलम ज़िले के जियन्नापेटा गांव का रहने वाला है। बसवराजू 27 सालों से नक्सली संगठन की केंद्रीय कमेटी के सदस्य है। नक्सल संगठन के प्रवक्ता के अनुसार बसवराजू ने 18 सालों से पोलित ब्यूरो सदस्य के तौर पर सक्रिय थे। वारंगल से इंजीनियरिंग में स्नातक बसवराजू को 1980 में एक बार छात्र संगठनों के झगड़े में गिरफ़्तार किया गया था। इसके बाद से बसवराजू की पुलिस के पास कोई नई फोटो नहीं है। बसवराजू के खिलाफ छत्तीसगढ़ सहित कई अन्य राज्यों में 1.57 करोड़ रुपए का इनाम है।
By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close