बिना लायसेंस के बेच रहा था ई.टिकट..आरोपी रेलवे सुरक्षा बल के हवाले..प्रति टिकट लेता था पांच रूपए सरचार्ज

BHASKAR MISHRA
3 Min Read

बिलासपुर— रेलवे सुरक्षा बल की टीम ने चांपा में बिना लायसेंस ई.टिकट बनाने वाले कारोबारी को धर दबोचा है। आरोपी ने जुर्म कबूल भी कर लिया है। रेलवे सुरक्षा बल की गुप्तचर टीम ने आरोपी को रेलवे सुरक्षा बल पोस्ट चांपा के हवाले कर दिया है। आरोपी का नाम खुशाल चंद साहू पिता उत्तम प्रसाद साहू है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

               लगातार मिल रही शिकायत के बाद रेलवे बल की गुप्तचर टीम ने चांपा में छापामार कार्रवाई कर बिना लायसेंस टिकट जारी करने वाले आरोपी को धर दबोचा है। छापामार कार्रवाई रेलवे सुरक्षा बल के गुप्तचर शाखा प्रभारी निरीक्षक एस.के.साहू की अगुवाई में की गयी। टीम में उप निरीक्षक डी.के.शास्त्री, सहायक उप निरीक्षक एस.बी.द्विवेदी, और प्रधान आरक्षक एल.पी.खुंटे विशेष रूप से शामिल थे।

                 टीम ने जानकारी मिलने और उच्च अधिकारियों के निर्देश पर आरोपी के ठिकाने कोरबापारा उत्तम प्रसाद साहू के मकान में दबिश दी। मौके पर खुशाल चंद साहू पिता उत्तम प्रसाद साहू उम्र 24 साल को प्रमाण के साथ पकड़ा गया।

           छापामार कार्रवाई के दौरान गुप्तचर अधिकारियों ने आरोपी खुशाल चन्द साहू के लैपटाप को कब्जे में लेकर जांच पड़ताल की। टीम ने पाया कि आरोपी ने 13 अलग अलग यूजर आईडी से कुल 56 रेल ई.टिकट निकाला है। इसके अलावा पर्सनल आईडी से भी 14 ई.रेल टिकट बनाया है। अधिकारियों के अनुसार खुशाल चन्द के पास रेल ई.टिकट बनाने का वैधानिक लायसेंस भी नहीं है। पूछताछ के दौरान खुशाल चन्द ने स्वीकार किया कि वह बिना लायसेंस लिए अवैध तरीके से टिकट बनाने का कारोबार लम्बे समय से कर रहा है।

                   पूछताछ के दौरान टीम को खुशाल चन्द ने बताया कि प्रत्येक ई.रेल टिकट पर पांच सौ रूपये अतिरिक्त वसूल करता है।  आरोपी के पास से जांच में नई पुरानी कुल 28 यूजर आईडी पायी गयी है। गुप्तचर शाखा टीम ने आईआरसीटीसी से पत्र व्यवहार कर जानकारी मांगी है कि आरोपी ने जनवरी 2018 से 27 नवम्बर 2018 के बीच 28 यूजर आईडी से कितना टिकट निकाला है।

                              रेलवे सुरक्षा बल के अनुसार खुशाल चन्द लम्बे समय से अवैध तरीके से रेल टिकट की दलाली कर रहा है। आरोपी के पास से टीम को अवैध कारोबार से जु़ड़े दस्तावेजो के अलावा इलेक्ट्रानिक उपकरण समेत 1600 रूपए मिले हैं। जब्त रेल ई.टिकटों की कुल कीमत करीब 1 लाख 67 हजार,540 रूपयों से अधिक हैं।

आरोपी को पंचनामा कार्रवाई के बाद चांपा रेलवे सुरक्षा बल पोस्ट के हवाले कर दिया गया है। जब्त इलेक्ट्रानिक उपकरणों समेत दस्तावेजों की कुल कीमत करीब 2 लाख 19 हजार 140 रूपयों से अधिक है। बहरहाल आरोपी के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जा रही है।

Share This Article
close