‘2.0’ ही नहीं, बॉलीवुड में बन चुकी हैं ये साइंस फिक्शन मूवीज

मुंबई-रजनीकांत और अक्षय कुमार स्टारर ‘2.0’ रिलीज हो चुकी है। इस फिल्म को देखने के लिए फैंस के बीच जबरदस्त क्रेज है। क्रिटिक्स ने भी फिल्म के डायरेक्शन से लेकर ग्राफिक्स तक की जमकर तारीफ की है। कई सीन्स तो ऐसे भी हैं, जिन्हें देखकर आपके रोंगटे खड़े हो जाएंगे। आपको बता दें कि बॉलीवुड में पहले भी इस तरह की साइंस फिक्शन मूवीज बन चुकी हैं।भले ही यह फिल्म 1987 में रिलीज हुई हो, लेकिन कहानी, आइडिया, गाने, डायलॉग्स और जबरदस्त एक्टिंग ने मूवी को हिट बना दिया। शेखर कपूर द्वारा निर्देशित इस फिल्म में अनिल कपूर, श्रीदेवी और अमरीश पुरी लीड रोल में थे। इसमें दिखाया गया है कि एक ऐसी घड़ी, जो इसे पहनने वाले को गायब कर देती है, उसकी मदद से हीरो कैसे विलेन से सभी को बचाता है।

– लव स्टोरी 2050 (2008)
हैरी बावेजा ने अपने बेटे हरमन बावेजा के ड्रीम लॉन्च के लिए विदेश से वीएफएक्स टीम बुलाई थी। इस फिल्म में हरमन अपनी गर्लफ्रेंड को मौत के मुंह से वापस लाने के लिए साइंस का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन खराब स्क्रिप्ट के कारण यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर धड़ाम से गिर गई थी।

Read More-निलंबित तहसीलदार ने दिया जवाब…कांग्रेसियों में अभी भी संशय…कर रहे मंथन…किसको बचाने..जूनियर पर गिरी गाज

– एक्शन रीप्ले (2010)
टाइम मशीन का आइडिया ही बेहद रोमांचक है। हर व्यक्ति इस बारे में अपनी कल्पना की उड़ान भरता है और भविष्य या वर्तमान में जाने पर विचार करता है। विपुल शाह ने भी गुजराती नाटक पर आधारित ‘एक्शन रीप्ले’ बनाई। हालांकि, फिल्म का आइडिया काफी रोचक था, लेकिन स्क्रिप्ट, डायरेक्शन, एक्टिंग और डायलॉग्स में कसावट होना भी जरूरी है। यही वजह है कि साइंस के रोचक तथ्यों के इस्तेमाल के बावजूद यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास कमाल नहीं दिखा सकी।

Read More-SBI Alert:आज से बंद हो जाएंगी बैंक की ये 4 सेवाएं, तुरंत करें ये काम

– रोबोट (2010)
‘रोबोट’ शंकर द्वारा निर्देशित साल 2010 को तमिल, हिंदी और तेलुगु (रोबो) में प्रदर्शित होने वाली एक तमिल फिल्म है। इस फिल्म में रजनीकांत और ऐश्वर्या राय लीड रोल में थे। ‘रोबोट’ की कहानी एक रोबोट पर आधारित थी, जिसे एक साइंटिस्ट ने बनाया और फिर उसकी ही कमियों के कारण रोबोट को डिसमेंटल भी करना पड़ा। यह फिल्म दर्शकों को बहुत पसंद आई थी। फिल्म ने करोड़ों का बिजनेस किया था।

– रा.वन (2011)
130 करोड़ के बजट में बनी फिल्म ‘रा.वन’ ने 200 करोड़ से ज्यादा की कमाई की थी। ‘रा.वन’ 2011 में रिलीज हुई भारतीय विज्ञान कथा सुपरहीरो फिल्म है, जो अनुभव सिन्हा द्वारा लिखी और निर्देशित की गयी है। इसमें शाहरुख खान दोहरी भूमिकाओं में नजर आते हैं, एक कंप्यूटर खेल विकासकर्ता और दूसरा जी.वन सुपर हीरो के रूप में। इसमें रा.वन का किरदार अर्जुन रामपाल ने निभाया है और करीना कपूर, अरमान वर्मा भी लीड रोल में हैं। इस फिल्म को दर्शकों का मिला-जुला रिस्पॉन्स मिला था। मूवी में कंप्यूटर, गेम्स, विलेन और हीरो के बीच जबरदस्त लड़ाई दिखाई गई थी।

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

loading...