विधानसभा चुनाव-रिजर्व मशीनों को स्ट्रांग रूम में देरी से जमा करने पर सहायक रिटर्निंग ऑफिसर निलम्बित

विधानसभा चुनाव,chhattisgarh,election,news,सहायक अभियंता कमलेश कुमार,छत्तीसगढ़ गृह निर्माण मंडल,कलेक्टर और जिला निर्वाचन अधिकारी भीम सिंह,भोपाल-मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय द्वारा बताया गया कि विधानसभाक्षेत्र क्रमांक 36 खुरई की रिजर्व ईव्हीएम मशीनों को विलम्ब से स्ट्रांग रूममें जमा करवाये जाने के संबंध में समाचार पत्रों में शिकायत प्रकाशित हुई है। शिकायत के संदर्भ में कलेक्टर सागर द्वारा स्थितिस्पष्ट की गई हैकि 36 – खुरई विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के रिटर्निंग ऑफिसर द्वारा रिजर्व की मशीनों 26 सीयू, 48 बीयूएवं 44 व्हीव्हीपीएटी जो निर्वाचन के दौरान उपयोग किये जाने के लिये 27 नवम्बर, 2018 को थाना खुरई, मालथोन एवं बांदरी में रखवाया गया था तथा निर्वाचन में आवश्यकता नहीं पड़ने पर मतदान समाप्त हो जाने के पश्चात उन अनुउपयोगी रिजर्व मशीनों को वापस मुख्यालय में बने रिजर्व मशीनों के स्ट्रांग रूम में सहायक रिटर्निंग ऑफिसर ( नायब तहसीलदारखुरई) को 29 नवम्बर, 2018 को जमा करना थापरंतु उनके द्वारा उक्त रिजर्व मशीनें विलम्ब से दिनांक 30 नवम्बर, 2018 को मुख्यालय लाई गईजिसके फलस्वरूप विभिन्न राजनैतिक दलों में रिजर्व ईव्हीएम के संबंध में आपत्ति की स्थिति बनी।

कलेक्टर सागर ने मौके पर पहुंचकरसभीरिजर्व की मशीनों का मिलान प्रत्याशियों के समक्ष किया तथा पंचनामा बनाया एवं वीडियोग्राफी करवाई गई। कांग्रेस एवं अन्य के द्वारा इस कार्यवाही पर संतुष्टि व्यक्त की गई तथा अभ्यर्थियों की उपस्थिति में रिजर्व की सूची से मशीनों का मिलान कराकर ट्रेजरी में सुरक्षित रखवाया गया। मशीनों में किसी प्रकार की कोई छेड़छाड़ नहीं हुई। मशीनों को विलम्ब से जमा कराया जाने के लिये उत्तरदायी नायब तहसीलदार श्री राजेश मैहरा को निलंबित कर दिया गया है।

यह भी पढे-अकाली नेता मंजीत सिंह जीके का बड़ा बयान,कभी सोनिया गांधी को…..कहा करते थे सिद्धू

मतदान के लिये उपयोग किये गये ईव्हीएम और व्हीव्हीपीएटी मशीन पूर्व से ही उनके लिये पृथक से बनें स्ट्रांग रूम में सुरक्षित है।

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

loading...