संस्कार आश्रम शेल्टर होम से 9 लड़कियां गायब,डिप्टी सीएम ने दिए जांच के आदेश

Arvind Kejriwal, Delhi Chief Secretary,

FILE PICTURE

नई दिल्ली।दिल्ली के संस्कार आश्रम शेल्टर होम से 9 लड़कियों के गायब होने की खबर सामने आई है. दिलशाद गार्डन स्थित संस्कार आश्रम से लड़कियों के गायब होने से हंगामा मचा हुआ है. दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने इस मामले में कदम उठाते हुए मुख्य सचिव को डीसीडब्ल्यू अध्यक्ष के प्रतिनिधित्व पर वरिष्ठ अधिकारियों को निलंबित करने का आदेश दिया है. इसके साथ ही पूरे मामले पर जांच के आदेश दिए हैं।बता दें कि देश भर के शेल्टर होम से इस तरह के मामले सामने आ रहे हैं. बाल गृहों की स्थिति कितनी भयावह है उसका पता एनसीपीसीआर की रिपोर्ट से चलता है.

कुछ महीने पहले सुप्रीम कोर्ट में राष्ट्रीय बाल अधिकार सुरक्षा समिति (NCPCR) ने सोशल ऑडिट रिपोर्ट पेश की गई. इस रिपोर्ट में यह चौंकाने वाला सच सामने आया है. एनसीपीसीआर की रिपोर्ट की मानें तो अब तक जांच दलों की ओर से कुल 2,874 बाल आश्रय गृहों का सर्वेक्षण किया गया. जिसमें से केवल 54 ही नियमों के पालन करने के मानक पर खरे उतर पाए.

Read More-चुनाव:छत्तीसगढ़ के कर्मचारियों को मध्यप्रदेश से कम मिल रहा है मानदेय

गौरतलब है कि बिहार के मुजफ्फरपुर शेल्टर होम में लड़कियों के साथ यौन शोषण का मामला सामने आते ही भूचाल आ गया था. शेल्टर होम की 34 बच्चियों के साथ रेप की पुष्टि हुई थी. कुछ ऐसा ही मामला यूपी के देवरिया से भी सामने आया है, जहां रेलवे स्टेशन रोड स्थित मां विंध्यवासिनी नामक शेल्टर होम छापेमारी कर 24 लड़कियों को रेस्क्यू कराया गया था.

Read More-साबुन की दुकान में चल रहा था लॉकर का धंधा,करोड़ो रुपए बरामद

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

loading...