एंजेला मर्केल 8वीं बार बनीं दुनिया की सबसे ताकतवर महिला,पढिए फोर्ब्स टॉप 100 में भारत से इन्हे मिली जगह

Shri Mi
2 Min Read

नईदिल्ली-अंतरराष्ट्रीय पत्रिका फोर्ब्स ने इस साल के शीर्ष 100 ताकतवर महिलाओं की सूची जारी कर दी है. जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल लगातार 8वीं बार सूची के टॉप पर जगह बनाने में कामयाब हुई हैं. वहीं ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे दूसरे स्थान पर हैं. जबकि अंतरराष्ट्रीय वित्त कोष की प्रबंध निदेशका क्रीस्टिन लागराडे तीसरे, जनरल मोटर की सीइओ मैरी बर्रा चौथे और फिडेलिटी इन्वेस्टमेंट की सीईओ एबिगेल जॉनसन पांचवें स्थान पर हैं. फोर्ब्स मैग्जीन के उपाध्यक्ष मोइरा फोर्ब्स ने यह सूची जारी करते हुए कहा कि ये ताकतवर महिलाएं विपरीत परिस्थितियों में अपने-अपने क्षेत्रों में उल्लेखनीय योगदान दे रही हैं.

Join Our WhatsApp Group Join Now

अगर भारतीय सन्दर्भ की बात की जाए तो इन शीर्ष 100 महिलाओं की सूची में चार भारतीय महिलाओं ने भी जगह बनाने में कामयाबी हासिल की है. इसमें रोशनी नाडर मल्होत्रा, किरण मजूमदार शॉ, शोभना भरतिया और अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा शामिल हैं. हाल ही में अमेरिकन गायक निक जोनास से शादी करने वाली प्रियंका चोपड़ा इस सूची में 94वें स्थान पर हैं. हॉलीवुड और अमेरिकन ड्रामा सीरीज में काम करने से प्रियंका एक वैश्विक महिला हो गई हैं, जिनका उन्हें ईनाम मिला है.

एचसीएल की सीईओ रोशनी नाडर मल्होत्रा इस सूची में जगह बनाने वाली शीर्ष भारतीय महिला हैं. वह इस सूची में 51वें स्थान पर हैं. वहीं बायोकॉन लिमिटेड की संस्थापक किरण मजूमदार शॉ इस सूची में 60वें स्थान पर हैं. जबकि एचटी मीडिया की डॉयरेक्टर शोभना भारतिया इस सूची में 88वें स्थान पर हैं.

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close