स्कूल परीक्षा:10 वीं – 12 वीं की प्रेक्टिकल परीक्षा 10 जनवरी से, गैरहाजिर परीक्षार्थियों के लिए नहीं होगी दोबारा परीक्षा

रायपुर।दसवी और बारहवी की प्रैक्टिकल परीक्षाएं दस जनवरी से आयोजित होंगी। प्रायोगिक परीक्षा में अनुपस्थित होने पर विद्यार्थियों को विशेष अनुमति नहीं मिलेगी और ना ही दोबारा परीक्षा आयोजित की जाएगी। बता दें कि दसवीं और बारहवीं की मुख्य परीक्षा एक मार्च से शुरू होने की संभावना है।तो वही समय सारणी भी इसी महीने के आखिरी तक जारी की जाएग। इसके पहले प्रैक्टिकल परीक्षाओं की तिथि तय कर दी गई है। प्रायोगिक परीक्षा और परियोजना कार्य दस जनवरी से तीस जनवरी के बीच अनिवार्य रूप से पूरा किया जाना है।

परीक्षाएं दो पाली प्रथम पाली सुबह 8:00 बजे से 11:00 बजे तक और दूसरी पाली दोपहर 2:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक आयोजित की जानी है। मंडल द्वारा जारी दिशा निर्देश के अनुसार उक्त अवधि में पर्यावरण की प्रायोगिक परीक्षा भी संपन्न कराई जानी है।

यह भी पढे-औचक निरीक्षण पर पहुंचे DEO,दिन में 3 बजे दो स्कूलों में मिला ताला,हेड मास्टर को नोटिस जारी

प्रायोगिक परीक्षा में अनुपस्थित होने पर विद्यार्थियों को विशेष अनुमति नहीं मिलेगी और ना ही दोबारा परीक्षा आयोजित की जाएगी। प्राचार्य से कहा गया है कि वे प्रैक्टिकल परीक्षा में विद्यार्थियों की उपस्थिति अनिवार्य रूप से कराएं।

प्रायोगिक परीक्षा के लिए परीक्षा की नियुक्ति माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा की जाएगी प्राचार्य शिक्षा से बाह्य नियुक्त नहीं कर पाएंगे।यदि ऐसा किया जाता है तो उक्त परीक्षा मान्य नहीं होगी और विद्यार्थियों को होने वाले नुकसान के लिए प्राचार्य जिम्मेदार होंगे।वहीं प्रयोजना कार्य के लिए बाह्य परीक्षा की नियुक्ति मंडल नहीं करेगा। परियोजना कार्य का आंतरिक मूल्यांकन स्कूल स्तर पर होगा।प्रायोगिक परीक्षा व परियोजना कार्य का नंबर ऑनलाइन भेजना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *