वेब कास्‍टिंग को लेकर कांग्रेस की आपत्ति के बाद चुनाव आयोग का फैसला,सिर्फ CCTV से होगी निगरानी

Shri Mi
1 Min Read

2019 Lok Sabha Election, Vvpats, Evm, Election Commission, Lok Sabha Polls, 2019 Election,नई दिल्‍ली-मध्‍य प्रदेश, छत्‍तीसगढ़, राजस्‍थान , मिजोरम और तेलंगाना  विधानसभा चुनाव की मतगणना मंगलवार यानी 11 दिसंबर को होगी. वेब कास्‍टिंग को लेकर कांग्रेस की आपत्ति के बाद चुनाव आयोग ने रविवार देर रात निर्देश जारी करते हुए बताया कि मतगणना के समय न वेबकास्टिंग होगी और न ही मतगणना हॉल में वाई-फाई नेटवर्क का उपयोग होगा. सिर्फ सीसीटीवी कैमरों से नजर रखी जाएगी.

Join Our WhatsApp Group Join Now

कांग्रेस ने वेबकास्टिंग में जियो की जगह बीएसएनएल नेटवर्क का उपयोग करने की मांग की थी. कांग्रेस का एक प्रतिनिधि मंडल निर्वाचन सदन पहुंचा और मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी (सीईओ) मध्य प्रदेश को आपत्ति दर्ज कराई. पहले तो सीईओ ने कांग्रेस की इस आपत्ति को खारिज कर दिया, लेकिन बाद में विवाद की स्थिति बनते देख इस मामले में चुनाव आयोग से मार्गदर्शन मांगा था और देर रात वेबकास्टिंग न कराने का निर्णय लिया.

वेबकास्टिंग में एक वीडियो कैमरा मतगणना केंद्र में उस स्थान पर लगाया जाता है, जहां से पूरे केंद्र की गतिविधियों पर निगाह रखी जा सके. यह कैमरा सेंट्रलाइज्ड सर्वर से जुड़ा रहता है, इसकी मदद से यहां की गतिविधियों का सीधा प्रसारण भारत निर्वाचन आयोग एवं राज्य निर्वाचन आयोग के अफसर देखते हैं.

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close