Taj Mahal Ticket-आगरा स्थित ताजमहल का दीदार हुआ महंगा,अब चुकाना होंगे इतने रुपए

Shri Mi
2 Min Read

आगरा।दुनिया के सात अजूबों में से एक भारत में है. आगरा में स्थित ताजमहल को मोहब्बत का जीता-जागता मिसाल कहा जाता है. इसे देखने के लिए भारत के अलग-अलग क्षेत्रों के इतर दुनियाभर के पर्यटक आते हैं. जब भी कोई विदेशी राष्ट्राध्यक्ष या राजनेता भारत की यात्रा पर आता है तो वह भी ताजमहल का दीदार किए बगैर नहीं लौटता. लेकिन अब ताजमहल को देखने वाले लोगों को ज्यादा पैसा खर्च करना पड़ेगा. ताजमहल के टिकट की कीमत में 200 रुपये की बढ़ोतरी की गई है. यह बढ़ोतरी मुमताज और शाहजहां के कब्र वाले गुंबद में जाने वाले पर्यटकों के लिए किया गया है.

Join Our WhatsApp Group Join Now

ताजमहल देखने के लिए अभी देशी पर्यटकों को 50 रुपये चुकाने पड़ते थे. वहीं विदेशी पर्यटकों को 1100 रुपये चुकाना पड़ता था. लेकिन 10 दिसंबर से यह रकम बढ़ा दी गई है. अब देशी पर्यटक यानि की भारत की नागरिकता रखने वाले लोगों को ताजमहल देखने के लिए 250 रुपये का टिकट कटाना होगा.

Read MORE-Chhattisgarh-नक्सलियों के विरोध में ग्रामीण,नारेबाजी कर जलाए नक्सली बैनर

जबकि विदेशी पर्यटकों को ताजमहल का दीदार करने के लिए 1300 रुपये का भुगतान करना पड़ेगा. ताजमहल के टिकट की कीमत में यह वृद्धि बढ़ती भीड़ को नियंत्रित करने के इरादे से किया गया है.

Read MORE-Chhattisgarh-एग्जिट पोल पर डॉ रमन सिंह बोले-चौथी बार बीजेपी बनाएगी सरकार,किसी की मदद की जरूरत नहीं

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण द्वारा नई टिकट व्यवस्था 10 दिसंबर से लागू हो जाएगी. टिकट की कीमत में बढ़ोतरी ताजमहल में स्थित शाहजहां और मुमताज की कब्र वाले गुंबद में जाने वाले पर्यटकों के लिए किया गया है. जो पर्यटक कब्र वाले गुंबद में नहीं जाना चाहते वो अब भी 50 और 1100 का टिकट लेकर ताजमहल के प्लेटफॉर्म के चारों तरफ यमुना का नजारा देख सकेंगे. बता दें कि विश्व प्रसिद्ध ताजमहल बढ़ती भीड़ और प्रदूषण की मार झेल रहा है. इसके चलते सुप्रीम कोर्ट ने कुछ दिनों पहले सरकार को फटकार भी लगाई थी.

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close