सुरक्षा के बताए गए उपाय….रेल अधिकारियों ने बताया…सजगकता के साथ संरक्षा पर रहे विशेष नजर

बिलासपुर—मनेन्द्रगढ स्टेशन में संरक्षा संगोष्ठी का आयोजन किया गया। मंडल संरक्षा विभाग कर्मचारियों को सजगता और संरक्षा के साथ कार्य करने के प्रति जागरूक किया गया। इस दौराना सहायक मंडल संरक्षा अधिकारी रवि नेवाडे, क्षेत्रीय रेल प्रबंधक शहडोल मनीष अग्रवाल, सहायक संकेत और दूरसंचार इंजीनियर मनेन्द्रगढ राजकुमार, संरक्षा सलाहकार भी मौजूद थे। संगोष्ठी में स्टेशन मास्टर, चालक, परिचालक, गार्ड, फिटर, एसएसई, जेई, डीटीआई, पाइंटमैन ,गेटमैन समेत लगभग 100 से अधिक रेल कर्मचारियों ने हिस्सा लिया।

                                   संगोष्ठी में रोलिंग परीक्षण, सेफ्टी चेकिंग, गाडियों के सुरक्षित परिचालन से जुडी तमाम जानकारियों को साझा किया गया। रेल फ्रेक्चर और वेल्ड होने पर ट्रेक बचाव, गेटमेन कर्तव्य, हाॅट एक्सल, फ्लैट टायर के साथ डोर सुरक्षा करने की जानकारी दी गयी। इंजीनियरिंग ब्लाॅक के दौरान मशीनों की वर्किंग, सिग्नल और पाइंट्स खराब होने की सूरत में उठाए जाने वाले कदमों के बारे में बताया गया। ट्रेन पासिंग स्टाफ के मध्य सिग्नल का आदान प्रदान करना, ब्लाॅक सेक्शन में गाडी के स्टाल होने पर ड्राइवर के कार्यों, नाॅन-सिग्नलिंग में गाडी चलाने के दौरान चालक, सहायक चालकों की जिम्मेदारियों का अहसास कराया गया। इसके अलावा अनेक मुद्दों पर क्रमवार विचार-विमर्श और चर्चा भी हुई।

                          संगोष्ठी में उपस्थित अधिकारियों ने संरक्षा नियमों की बारीकियों को बताया। बेहतर संरक्षात्मक तरीके से कार्य करने के गुर भी सिखाए। सहायक  मंडल संरक्षा अधिकारी रवि नेवाडे ने कहा कि सर्तकता के साथ संरक्षा नियमों का पालन करते हुए अपने कार्यों का निष्पादन करें।

बैठक का आयोजन

                    रेलवे के साथ व्यापार को बढ़ावा दिए जाने को लेकर व्यापारियों के साथ 26 दिसम्बर 2018 को दोपहर साढ़े तीन बजे वरिय मंडल वाणिज्य प्रबंधक-के कार्यालय में बैठक का आयोजन किया जाएगा। बैठक में ऐसे व्यापारी जिन्हें पार्सल परिवहन में काम करने इच्छा है। लेकिन वर्तमान में रेल पार्सल सेवा से जुड नहीं सके हैं। रेल प्रशासन ऐसे लोगों के साथ सभी स्टेशनों से पार्सल परिवहन के संबंध में चर्चा करेगा। बैठक में बेहतर माल परिवहन को लेकर व्यापारियों से सुझाव भी लिए जाएंगे।

                           रेलवे प्रशासन रेलवे के माध्यम से पार्सल/माल परिवहन करने के इच्छुक व्यापारियों से आग्रह किया है कि बैठक हों। पार्सल से संबंधित आवश्यक जानकारी प्राप्त करें। इसके अलावा सुझाव भीे रेलवे प्रशासन को दें।  इच्छुक व्यापारी बैठक के पहले मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय के वाणिज्य विभाग के पार्सल अनुभाग में किसी भी कार्यदिवस में वाणिज्य निरीक्षक निशीथ पाण्डेय से संपर्क कर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *