सिक्ख इतिहास और परंपरा पर रायपुर-दुर्ग में 16 दिसंबर को सेमिनार

रायपुर, डॉ. हरभजन सिंह,विद्वान लेखक, इतिहासकार,सिक्ख धर्म,अमृतसर और देहरादून,गुरुव्दारा ,सिक्ख इतिहासरायपुर-सिक्ख इतिहास और परंपरा विषय पर रविवार 16 दिसंबर रायपुर और दुर्ग में सिक्ख इतिहास और परंपरा विषय पर सेमिनार का आयोजन किया जा रहा है। इसमें अमृतसर और देहरादून से सिक्ख धर्म के विद्वान लेखक, इतिहासकार और पदभूषण से सम्मानित वक्ता आ रहे हैं।छत्तीसगढ़ सिक्ख एसोसियेशन के संयोजक सरदार जी.एस.भामरा ने बताया की पहली छत्तीसगढ़ में ऐसा आयोजन हो रहा है। रविवार 16 दिसंबर को पहला सेमीनार दुर्ग के गुरु सिंह सभा स्टेशन रोड गुरुव्दारा में प्रातः 10.30 बजे से दोपहर 1.30 बजे तक तथा दूसरा सेमीनार रायपुर के बाबा बुढ़ा साहिब में रात 7.30 से 10.30 बजे तक रायपुर के तेलीबांधा तालाब के सामने स्थित गुरुव्दारा में होगा। इस अवसर पर समूह साध संगत को आमंत्रित हैं।(cgwall.com के व्हाट्सएप्प ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करे)

सेमीनार में सिक्ख इतिहास के प्रसिध्द वक्ता डॉ. जसबीर सिहं साबर. ऑल इंडिया पिंगलवाड़ा सोसायटी अमृतसर की अध्यक्ष पद्मभूषण डॉ. इन्द्रजीत कौर तथा सिक्ख दर्शन पर 16 पुस्तकों के लेखक, पंचवटी सदेश पत्रिका के संपादक देहरादून के डॉ.हरभजन सिंह प्रमुख वक्ता होंगे।

छत्तीसगढ़ सिक्ख ऑफिसर्स वेलफेयर एसोसियेशन के संयोजक सरदार भामरा ने बताया कि छत्तीसगढ़ में केन्द्र व राज्य की सेवाओं से सेवानिवृत व कार्यरत सिक्ख अधिकारियों व्दारा सिक्ख धर्म की मर्यादानुसार मानव सेवा हेतु जनवरी 2018 में रायपुर में एक संस्था का गठन किया गया था। एसोसियेशन का नाम ष्छत्तीसगढ़ सिक्ख ऑफिसर्स वेलफेयर एसोसियेशन रखा गया। एसोसियेशन का उद्देश्य ष्सरबत का भलाष् है। एसोसियेशन ने धर्म की परिधि की सीमा में न बंध कर सर्व समाज के हित में कार्य करने का निर्णय लिया और उसके अनुरुप चिकित्सा, शिक्षा के क्षेत्र में कार्य कर रही है।

संस्था के इसी उद्देश्य दिशा में एसोसियेशन ने 24 जून 2018 को रायपुर के वृंदावन हॉल में छात्र . छात्राओं हेतु प्रोफेशनल एवं कैरियर गाईडेन्स की संगोष्ठी का आयोजन किया। 3 जून को महावीर नगर गुरुव्दारा में एक चिकित्सा कैम्प तथा गुरु अंगददेव साहिब जी मेडिकल स्टोर की शुरुआत की। जिसमें सस्ती व जेनिरिक दवा उपलब्ध कराई गई है। 29 नवंबर से रायपुर के महावीर नगर गुरव्दारा में विशेषज्ञ डॉक्टरों व्दारा नियमित रुप से निःशुल्क चिकित्सा परामर्श केन्द्र की शुरुआत की गई। इसी दिशा में अब 16 दिसंबर 2018 को दुर्ग के स्टेशन रो़ड स्थित गुरुव्दारा और रायपुर के बाबा बुड़ा जी गुरुव्दारा में सिक्ख इतिहास और पंरपरा विषय पर सेमीनार का आयोजन किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *