आज शाम इस राज्य में जमकर तांडव मचाएगा ‘फेथाई’ तूफान, स्कूल-कॉलेज बंद रखने के आदेश

Shri Mi
3 Min Read

Southwest Monsoon, Skymet, Monsoon To Hit Kerala, Skymate,विशाखापट्टनम-आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों में सोमवार को तेज हवाओं के साथ भारी बारिश हो रही है। वहीं, शाम तक चक्रवाती तूफान ‘फेथाई’ काकीनाड़ा के पास समुद्री तट से टकराने वाला है। बंगाल की खाड़ी में ‘फेथाई’ के प्रभाव के कारण रविवार रात से पूर्वी गोदावरी, पश्चिम गोदावरी, कृष्णा और गुंटूर जिलों में लगातार बारिश हो रही है। तेज हवाओं ने कुछ जगहों पर पेड़ और बिजली के खंबों को उखाड़ दिया है।

             
Join Whatsapp Groupयहाँ क्लिक करे

काकीनाड़ा शहर और पूर्वी गोदावरी जिले के कई अन्य हिस्सों में विद्युत आपूर्ति ठप हो गई है। मौसम वैज्ञानिकों ने लोगों से तूफान के दस्तक देने के दौरान घर के अंदर ही रहने के लिए कहा है। प्रशासन ने नौ तटीय जिलों में से सात के लिए रेड अलर्ट जारी किया है और तटीय गांवों और निचले इलाकों से निकाले गए लोगों को आश्रय देने के लिए 300 से अधिक राहत शिविर खोले गए हैं।

स्कूल-कॉलेज बंद रखने के आदेश

तटीय जिले के सभी शैक्षणिक संस्थानों में छुट्टी घोषित कर दी गई है। प्रशासम ने लंबी दूरी की बस सेवाओं को भी निलंबित कर दिया है और सावधानी बरतते हुए कई ट्रेनों को भी रद्द कर दिया है। मुख्यमंत्री एन. चंद्रबाबू नायडू ने अमरावती से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जिला कलेक्टरों के साथ स्थिति की समीक्षा की। उन्होंने इस आपात स्थिति की तरह निपटने और जिंदगियों के नुकसान को रोकने के लिए जिला प्रशासन को त्वरित कार्रवाई करने का निर्देश दिया है।

मदद के लिए हेलीकॉप्टर रहेंगे तैनात

नायडू ने अधिकारियों से बचाव और राहत कार्यों के लिए हेलीकॉप्टरों को तैनात रखने का भी निर्देश दिया है। एनडीआरएफ और एसडीआरएफ को भी तूफान से प्रभावित होने वाले जिलों में पहले से ही तैनात कर दिया गया है।

1 मीटर ऊंची उठेगी लहरें

मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि तूफान के कारण 0.5 से 1.0 मीटर की ऊंचाई तक जाने वाली समुद्र की लहरें पूर्वी गोदावरी, पश्चिम गोदावरी, विशाखापट्टनम और कृष्णा जिलों व पुडुचेरी के यानम के निचले इलाकों को प्रभावित कर सकती हैं। मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी गई है और जो पहले से ही गहरे समुद्र में हैं, उन्हें तुरंत तट पर लौटने के लिए कहा गया है।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close