वैष्णो देवी रोपवे तैयार, इस दिन शुरू होगी सेवा, इतना होगा किराया,जाने सारी जानकारी

Shri Mi
2 Min Read

नई दिल्लीवैष्णो मंदिर जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए एक बहुत ही बड़ी खुशखबरी आई है. यदि आप नए साल के मौके पर मां वैष्णो देवी के दर्शन करने का प्लान बना रहे हैं तो ये खबर आपके लिए ही है. श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने यहां आने वाले सभी भक्तों को 25 दिसंबर को एक जबरदस्त तोहफा देने जा रही है. श्रद्धालुओं की सुविधा को ध्यान में रखते हुए 25 दिसंबर से भैरो बाबा के दर्शन के लिए रोपवे सर्विस को शुरू कर दिया जाएगा. खड़ी चढ़ाई से मिलेगी मुक्ति जानकारी के मुताबिक 25 दिसंबर से रोपवे सर्विस को आम लोगों के लिए शुरू कर दिया जाएगा. यह सेवा माता रानी के मुख्य भवन से भैरो मंदिर तक मिलेगी. इसके शुरू होने से श्रद्धालुओं को मां वैष्णो देवी के भवन से भैरो बाबा के मंदिर तक पहुंचने में काफी आसानी हो जाएगी.(cgwall.com के WhatsApp ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करे)

Join Our WhatsApp Group Join Now

बता दें कि माता रानी के भवन से भैरो बाबा के मंदिर तक पहुंचने की चढ़ाई बिल्कुल खड़ी है, जिससे काफी श्रद्धालुओं को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. फिलहाल भैरो मंदिर तक पहुंचने के लिए श्रद्धालु या तो पैदल चढ़ाई करते हैं या फिर घोड़े पर सवार होकर दर्शन के लिए पहुंचते हैं. इतना होगा रोपवे का किराया रोपवे में सवार होकर माता रानी के मुख्य भवन से भैरो मंदिर तक पहुंचने के लिए श्रद्धालुओं को 100 रुपये प्रति व्यक्ति खर्च करना पड़ेगा.

इस सफर में केवल 4 से 5 मिनट का समय लगेगा. जबकि घोड़े से जाने का किराया 300 से 500 रुपये तक है और इसमें समय भी ज्यादा लगता है. रोपवे की मदद से हर घंटे करीब 800 श्रद्धालु भैरो मंदिर पहुंच सकेंगे. 4 साल पहले शुरू हुआ ये प्रोजेक्ट सेवा देने के लिए अब पूरी तरह से तैयार है. इस प्रोजेक्ट में 75 करोड़ रुपये का खर्च आया है.

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close