जब देशी विदेशी मदिरा पर चला बुलडोजर…अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ने कहा..वरिष्ठ पुलिस कप्तान करेंगे सम्मानित

BHASKAR MISHRA
4 Min Read
बिलासपुर— बिलासपुर जिले के चकरभाठा थाना में हजारों लीटर बरामद शराब की बोलतों पर पुलिस प्रशासन ने बुलडोजर चलाकर नष्ट किया। वरिष्ठ पुलिस कप्तान के निर्देश पर ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों के थाने में बरामदगी के बाद स्टोर 5690.290 हजार लीटर देशी और विदेशी शराब का नष्टीकरण दूसरी बार किया गया।(cgwall.com के WhatsApp ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करे)
वरिष्ट पुलिस कप्तान आरिफ शेख के मार्गदर्शन में एडिश्नल एसपी अर्चना झा ने खुद शराब की बोतलों पर बुलडोजर चलाया। इस दौरान अनुविभागीय दण्डाधिकारी और अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक समेत सहायक आबकारी अधिकारी  गणों की  कमेटी भी मौजूद थी।
                  मालूम हो कि एक महीने पहले वरिष्ठ पुलिस कप्तान आरिफ शेख ने पहले दौर में शराब नष्टीकरण की कार्रवाई बुलडोजर चलाकर की थी। दूसरे दौर में पुलिस प्रशासन ने मालखाने में स्टोर शराब को नष्ट किया है। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अर्चना झा ने बताया कि आज की कार्रवाई में प्रमुख रूप से प्रधान आरक्षक लेखक, मालखाना प्रभारी की अहम भूमिका का निर्वहन किया।
      एडिश्नल एस पीने बताया कि नष्ट किए शराब की बोतलें साल 1985 से मालखानों रखे हुए थे। आज की कार्रवाई से थानो में सुरक्षा और स्वच्छ वातावरण बनाने में आसानी होगी। कार्रवाई प्रक्रिया के दौरान आबकारी आबकारी विभाग ने बताया कि परीक्षण के दौरान पाया गया कि मालखाने में जब्त शराब सेवन योग्य नहीं पाया गया है। शराब नष्टीकरण के पहले प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की भी अनुमति ली गयी है।
                         अर्चना झा ने बताया कि शराब नष्टीकरण के लिये बुलडोजर और  जेसीबी का प्रयोग किया गया। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक के मार्गदर्शंन में कुल 8 थानों से लगभग 5690.290 हजार लीटर शराब का नष्टीकरण किया गया।
किस थाने से कितनी शराब
             बातचीत के दौरान एडिश्नल एसपी अर्चना झा ने बताया कि थाना तखतपुर से 2512.300 लीटर, चौकी जूना पारा थाना तखतपुर 375.930 लीटर जब्त शराब को नष्ट किया गया । कोटा थाना से 420.670 लीटर, बेलगहना चौकी 218.140 लीटर, थाना रतनपुर से 550.420लीटर, थाना पचपेड़ी से 416.040लीटर,मस्तूरी थाना से 315.58 लीटर और मल्हार पुलिस सहायता केन्द्र से जब्त 86.860 लीटर शराब नष्टीकरण की कार्रवाई में शामिल किया गया है।
                      इसी तरह थाना बिल्हा से 110.520 लीटर, थाना सिटी कोतवाली से 629.73लीटर, थाना सिरगिट्टी से 54.100 लीटर बरामद शराब मिलाकर कुल 273 प्रकरण में बरामद 5690.290 लीटर शराब पर बुलडोजर चलाया गया।
सम्मानित होंगे थाना प्रभारी..स्वच्छता के लिए नष्टीकरण कार्रवाई
                 अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अर्चना झा ने बताया कि वरिष्ट पुलिस कप्तान के विशेष पहल पर जिले की सभी थानों में स्वच्छता को ध्यान में रखते नष्टीकरण की प्रक्रिया को अंजाम दिया गया। नष्ट किए गए सभी शराब लम्बे समय से जिले के अलग अलग थानों के मालखाने में जप्त थी। बरामद शराब का निराकरण करने को लेकर आबकारी एक्ट की धारा 34 (2) के प्रावधानों के तहत कलेक्टर और जिला दण्डाधिकारी को प्रतिवेदन भेजा गया था। प्रतिवेदन के आधार पर, जिला दण्डाधिकारी से 22 दिसम्बर 2018 को 273 प्रकरण के 5690.290 लीटर शराब का नष्टीकरण करने की अनुमति मिली। इसके बाद नष्टीकरण कमेटी का गठन किया गया। शनिवार 22 दिसम्बर 2018 को विधिवत शराब का नष्टीकरण का पंचनामा बनाया गया। अभियान में शामिल सभी थाना प्रभारी और मालखाना मद्दगार को पुलिस अधीक्षक बिलासपुर ने नगद पुरूस्कार से सम्मानित करने की घोषण की है। अभियान के तृतीय चरण में गौरेला अनुविभाग के थानों में जप्त शुदा शराब का निराकरण  किया जावेगा।
close