आटो के लिए जारी होंगे स्थाई परमिट, परिवहन मंत्री मो.अकबर ने दिए परीक्षण के निर्देश

Shri Mi
4 Min Read

रायपुर।छत्तीसगढ़ के नए परिवहन मंत्री मोहम्मद अकबर ने विभागीय अधिकारियों को प्रदेश में लोक परिवहन के साधन ऑटो के लिए स्थायी परमिट जारी किये जाने जरूरी परीक्षण करने के निर्देश हैं। उन्होंने कहा कि इसके लिए पहले सभी पहलुओं का परीक्षण कर लिया जाए। परीक्षण के उपरांत व्यापक समीक्षा के बाद ही इस संबंध में प्रस्ताव बनाया जाए। श्री अकबर ने मंत्रालय महानदी भवन में आयोजित विभाग की समीक्षा बैठक में यह निर्देश दिए। अधिकारियों ने बैठक में बताया कि वर्तमान में छत्तीसगढ़ में ऑटो को हर चार माह के लिए अस्थायी परमिट जारी किये जाते हैं।

Join Our WhatsApp Group Join Now

अधिकारियों ने यह भी बताया कि देश के अन्य राज्यों में ऑटो चालकों को पांच साल के लिए स्थायी परमिट दिए जाते हैं। बैठक में परिवहन विभाग के अपर मुख्य सचिव आर.पी. मण्डल, अतिरिक्त परिवहन आयुक्त ओ.पी. पाल सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

परिवहन मंत्री ने बैठक में अधिकारियों से परिचय प्राप्त करने के बाद विभागीय काम-काज की जानकारी ली। अतिरिक्त परिवहन आयुक्त ने कम्प्यूटर आधारित प्रेजेंटेशन के आधार पर परिवहन विभाग के कार्यो की विस्तार से जानकारी दी।

प्रेजेंटेशन में विभाग की पद संरचना, विभागीय दायित्वों और परिवहन विभाग की नई परियोजनाओं के बारे में जानकारी दी गयी। अधिकारियों ने बताया कि वर्ष 2017-18 में वाहनों के रजिस्ट्रेशन, वाहन चालकों के लाईसेंस, लर्निंग लाईसेंस और वाहन फिटनेस से एक हजार 160 करोड़ रूपए की राजस्व प्राप्ति हुई।

मोहम्मदअकबर ने बैठक में वाहनों के फिटनेस जारी करने तथा वाहन टैक्स के बारे में विस्तार से जानकारी ली। बैठक में अधिकारियों ने बताया कि परिवहन से संबंधित सभी आवेदन ऑनलाइन लिए जाते है। विभाग में जरूरी शुल्क और कर 100 प्रतिशत ऑनलाइन भुगतान से प्राप्त हो रहा है। वाहनों एवं लायसेंस से संबंधित समस्त कार्रवाई कम्प्यूटर के माध्यम से की जा रही है।

ऑनलाइन टैक्स, शुल्क भुगतान व्यवस्था, डीलरप्वाइंट रजिस्ट्रेशन सिस्टम, लर्निंग लायसेंस, च्वाईस नम्बरों का ऑनलाइन नीलामी, यात्री वाहनों के परमिट के लिए ऑनलाइन आवेदन तथा वार्षिक फिटनेस लिए फोटो आधारित फिटनेस व्यवस्था लागू की गयी है। क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय रायपुर में आधुनिक तकनीक से सुसज्जित परिवहन सेवा केन्द्र स्थापित किया गया है।

उन्होंने बताया कि आगामी वित्तीय वर्ष में जी.पी.एस. आधारित वाहन टेªकिंग प्रणाली परियोजना शुरू करने की कार्ययोजना बनायी गयी है। क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय रायपुर में ई-टेªक (ऑटोमेटेड ड्रायविंग टेस्ट टेªक) के लिए ऑटोमेशन कार्य शुरू करने की भी योजना है।परिवहन मंत्री ने जिला परिवहन कार्यालयों की नेट कनेक्टिविटी के बारे में भी जानकारी ली। श्री अकबर ने विभाग में कार्यरत नियमित अधिकारियों-कर्मचारियों की संभागवार तथा जिलेवार और संविदा अधिकारियों-कर्मचारियों की विस्तृत जानकारी जल्द उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।
श्री अकबर ने ड्रायविंग ट्रेनिंग एण्ड रिसर्च संस्थान तेन्दुआ अटल नगर तथा इन्सपेक्शन एण्ड सर्टिफिकेशन सेंटर रावाभांठा रायपुर तथा ऑटोमेटेड ड्रायविंग टेस्ट टेªक पंडरी रायपुर की स्थापना का कार्य जल्द से जल्द करने के निर्देश दिए। श्री अकबर ने परिवहन विभाग की राजस्व उपलिधियों की समीक्षा करते हुए कहा कि लक्ष्य के अनुरूप राजस्व प्राप्त के लिए पूरी गम्भीरता से कार्रवाई की जाए। उन्होंने अधिकारियों को परिवहन विभाग में अधिकारियों-कर्मचारियों की रिक्त पदों की जानकारी तत्काल उपलब्ध कराने के निर्देश भी दिए।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close