Chhattisgarh:भूपेश बघेल बोले-पत्रकार सुरक्षा कानून के लिए जल्द बनेगी कमेटी,बस्तर के बेरोजगारो को उद्योगो मे लिएगा रोजगार

Shri Mi
4 Min Read

जगदलपुर।बुधवार को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल अपने  दो दिवसीय प्रवास पर बस्तर पहुंचे।बुधवार सुबह सर्किट हाउस में आयोजित पत्रवार्ता में सीएम भूपेश बघेल ने कई मुद्दों के सवालों के जवाब देते हुए कहा कि बस्तर के पत्रकारों के साथ पहले बहुत अन्याय हुआ है। पत्रकारों के अधिकारों की सुरक्षा के लिए छत्तीसगढ़ में पत्रकार सुरक्षा कानून लागू किया जाएगा। पत्रकार सुरक्षा कानून के लिए बहुत जल्द ही एक कमेटी के गठन किया जाएगा। इस कमेटी में बस्तर के पत्रकार को भी शामिल किया जाएगा। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ देश का पहला राज्य होगा जहां पत्रकार सुरक्षा कानून लागू होगा। उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार ने लगभग साढ़े 16 लाख किसानों के करीब 61 सौ करोड़ रुपयों का कर्ज माफ कर दिया है। बहुत जल्द ही सरकार उन किसानों के भी कर्ज माफ करेगी जिन्होंने राष्ट्रीयकृत बैंकों से लोन लिया है। इसके लिए सरकार काम कर रही है।सीजीवालडॉटकॉम के whatsapp ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करे

Join Our WhatsApp Group Join Now

भूपेश ने कहा कि बस्तर आदिवासी विकास प्राधिकरण में भी कुछ  बदलाव किए जाएंगे। पहले बस्तर आदिवासी विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष मुख्यमंत्री होते थे। अब बस्तर आदिवासी विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष बस्तर के आदिवासी विधायकों में से कोई एक विधायक होगा। बस्तर आदिवासी विकास प्राधिकरण की बैठक जो पहले 5 वर्षों में होती थी, वह अब हर तीन माह में होगी। उन्होंने कहा कि राज्य में पंचायती राज को और भी मजबूत किया जाएगा। उन्होंने कहा कि तेंदूपत्ता संग्राहकों का मानदेय 25 सौ रुपए से बढ़ाकर 4 हजार रुपये किया जाएगा।

सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि उन्होंने माओवादियों से बातचीत करने की बात कभी नही कही है। उन्होंने कहा कि माओवाद प्रभावित क्षेत्रों में रहने वाली जनता, स्थानीय व्यापारियों और वहां पदस्थ सुरक्षाकर्मियों से बातचीत कर माओवाद समस्या का हल निकाला जाएगा। साथ ही उन्होंने यह कहा कि निर्दोष आदिवासी जो जेलों में बंद है उन्हें उनके प्रकरणों की जांच करने के बाद रिहा किया जाएगा।

माओवादियों पर सीएम ने कहा कि  माओवाद प्रभावित क्षेत्रों में रहने वाली जनता, स्थानीय व्यापारियों और वहां पदस्थ सुरक्षाकर्मियों से बातचीत कर माओवाद समस्या का हल निकाला जाएगा। साथ ही उन्होंने यह कहा कि निर्दोष आदिवासी जो जेलों में बंद है उन्हें उनके प्रकरणों की जांच करने के बाद रिहा किया जाएगा।

झीरम कांड की जांच के लिए बनाए जा रहे एसआईटी के सवाल पर उन्होंने कहा कि एनआईए को सरकार ने केस वापस लेने के लिए पत्र लिखा गया। जवाब मिलते ही एसआईटी झीरम कांड की घटना की जांच शुरू कर देगी।

बता दे कि मुख्यमंत्री मंगलवार  शाम बस्तर संभाग के मुख्यालय जगदलपुर में आयोजित रोड शो में शामिल हुए। एयरपोर्ट से दंतेश्वरी मंदिर तक आयोजित रोड शो में उनके स्वागत के लिए जनसैलाब उमड़ पड़ा। मुख्यमंत्री  के  स्वागत के लिए जगदलपुर शहर के साथ ही आस-पास के गांवों के ग्रामीण भी हजारों की संख्या में पहुंचे और उत्साह के साथ उनका अभिनंदन किया। मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद पहली बार बस्तर पहुंचे सीएम का स्वागत पारंपरिक मोहरी बाजा और गौर नृत्य के साथ बस्तर के लोक कलाकारों ने किया। खुले जीप में सवार श्री बघेल के स्वागत के लिए शहरी और शीत लहर के बावजूद बड़ी संख्या में लोग मुख्यमंत्री के स्वागत के लिए पहुंचे थे। इस दौरान युवाओं ने जमकर आतिशबाजी भी की।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close