नगरीय निकायों में गड़बड़ी करने वाले अफसरों व ठेकेदारों पर गिरेगी गाज,निकाय मंत्री ने ली वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग

Shri Mi
3 Min Read

रायपुर-नगरीय प्रशासन और विकास मंत्री डॉ. शिव डहरिया ने  मंत्रालय में वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिये राज्य के नगरीय निकायों के अधिकारियों की बैठक लेकर विभागीय कार्यों की समीक्षा की। डॉ. डहरिया ने कहा कि प्रदेश के सभी 168 निकायों में आम नागरिकों की समस्याओं और शिकायतों का निराकरण प्राथमिकता से किया जाए। इसके लिए सभी निकायों में एक हेल्पडेस्क तैयार हो, निकायों के कार्यालय में आए हुए ऐसे नागरिकों जो आवेदन नहीं लिख पाते उनके सहयोग के लिए भी व्यवस्था होनी चाहिए। डॉ. डहरिया ने कहा कि लोगो के लिए शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराना सरकार की प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि समय-समय पर पेयजल का सेम्पल परीक्षण कराया जाए, ताकि जल जनित बीमारियों की रोकथाम की जा सके।वीडियों कान्फ्रेंसिंग में डॉ. डहरिया ने कहा कि चार जनवरी 2019 से स्वच्छता सर्वेक्षण प्रारंभ हो रहा है। अतः इस वर्ष छत्तीसगढ़ को प्रथम स्थान पर लाने के लिए स्वच्छता सर्वेक्षण हेतु विभागीय मार्गदर्शिका एवं प्रशिक्षण के अनुसार कार्रवाई सुनिश्चित की। शहरों को साफ-सुथरा रखें, लोगो की समस्याओं का समय-सीमा में निराकरण करें।सीजीवालडॉटकॉम के whatsapp ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करे

Join Our WhatsApp Group Join Now

साथ ही नागरिकों से शालीनतापूर्वक व्यवहार करते हुए उनकी समस्याओं का समाधान किया जाना चाहिए। डॉ. डहरिया ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिग में कहा कि आम नागरिकों की समस्याओं के निराकरण की स्थिति की सचिव स्तर पर भी मॉनिटरिंग की जाए। वे स्वयं भी इन विषयों की मॉनिटरिंग करेंगे।

मंत्री डॉ. डहरिया ने कहा कि प्रदेश के शहरों को कचरा मुक्त शहर बनाने के लिए बेहतर कार्ययोजना तैयार की जाए। कचरा कलेक्शन और एस.एल.आर.एम. सेन्टर की व्यवस्था सुदृढ़ हो। उन्होंने कहा कि एस.एल.आर.एम. सेन्टर में काम करने वाले स्व-सहायता समूहों के सदस्यों का नियमित रूप से स्वास्थ्य परीक्षण सुनिश्चित करें, उन्हें मानदेय का भुगतान समय पर मिले इसका भी विशेष रूप से ध्यान दिया जाना चाहिए। बैठक में अधिकारियों ने बताया कि नगरीय निकायों में डोर-टू-डोर व्यवस्था के तहत कचरा कलेक्शन किया जा रहा है। एकत्र कचरा को एस.एल.आर.एम. सेन्टर में गिले और सूखे कचरे को अलग-अलग बाक्स में रखकर रि-फार्म और कम्पोजटिंग की कार्रवाई की जा रही है। सुकमा में एकत्र कचरो को कम्पोजटिंग करके ’’आमचो गोण्डी खाद’’ के नाम से ब्रांडिंग किया जा रहा है। अधिकारियों ने बताया कि बिजली की खपत कम करने के उद्देश्य से पर्याप्त संख्या में एलईडी लाईट लगायी जा रही है।

मंत्री डॉ. डहरिया ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिग के जरिये अधोसंरचना निर्माण कार्यो की भी समीक्षा की। उन्होंने अधिकारियों को पारदर्शिता के साथ काम करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि निर्धारित समय-सीमा में गुणवत्ता पूर्ण कार्य किया जाना सुनिश्चित हो। उन्होंने गड़बड़ी करने में लिप्त अधिकारियों और ठेकेदारों पर सख्त कानूनी कार्रवाई करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आवश्यक हो तो ऐसे अधिकारियों और ठेकेदारों पर एफआईआर भी दर्ज किया जाए।

Share This Article
By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close