छत्तीसगढ़ में राजमार्गों को छोड़कर बाकी सड़कों पर टोल टैक्स वसूली बंद होगी,PWD मंत्री ताम्रध्वज साहू ने दिए निर्देश

Shri Mi
3 Min Read

रायपुर।लोक निर्माण मंत्री ताम्रध्वज साहू ने सिविल लाइन स्थित नवीन विश्राम भवन में आयोजित लोक निर्माण विभाग की राज्य स्तरीय बैठक में विभागीय काम-काज की समीक्षा की।ताम्रध्वज साहू ने निर्माण कार्यों में किसी तरह की लापरवाही बरतने और गुणवत्ता का ध्यान नहीं रखने वाले ठेकेदारों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ऐसे ठेकेदारों को ब्लेक लिस्टेड किया जाए।

Join Our WhatsApp Group Join Now

उन्होंने स्वीकृत सभी निर्माण कार्यों को गति देने के लिए निविदा प्रक्रिया में अनावश्यक विलंब नहीं करने के लिए कड़ी चेतावनी दी। इसमें निर्धारित मापदण्डों का शत-प्रतिशत पालन सुनिश्चित करने भी निर्देशित किया।

लोक निर्माण मंत्री ने बैठक में समीक्षा करते हुए कहा कि प्रदेश के चहुमुंखी विकास के लिए एक मजबूत अधोसंरचना का निर्माण जरूरी है। इसके तहत सड़क, पुल-पुलिया तथा भवनों जैसे कार्यों के निर्माण की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी लोक निर्माण विभाग की होती है। इसके मद्देनजर विभाग की छवि को बनाए रखने में अधिकारी निर्माण कार्यों की गुणवत्ता और इसे समय-सीमा में पूर्ण करने के लिए विशेष ध्यान रखें।

ताम्रध्वज साहू ने विभाग के सचिव सुबोध कुमार सिंह को छत्तीसगढ़ में राजमार्गों के अलावा अन्य सभी सड़कों में से पथकर (टोल टैक्स) की वसूली समाप्त करने के लिए नियमानुसार आवश्यक पहल करने के भी निर्देश दिए। लोक निर्माण मंत्री ने अधिकारियों से कहा कि इसके लिए कार्य योजना जल्द से जल्द प्रस्तुत करें।

लोक निर्माण मंत्री ने प्रदेश के दूर-दराज तथा नक्सल प्रभावित जिलों के अंदरूनी भागों तक सुगम आवाजाही के लिए सड़क मार्गों के निर्माण के लिए अधिक से अधिक प्रस्ताव देने के निर्देश दिए।

ईसके अलावा छत्तीसगढ़ के लोगों के अन्य दूसरे राज्यों के अधिकतम आवाजाही वाले स्थानों ओडिशा राज्य के पुरी, आंध्रप्रदेश के तिरूपति, महाराष्ट्र के श्री शिरडी और तेलांगाना की राजधानी हैदराबाद में ठहरने के लिए सर्वसुविधायुक्त भवन अथवा धर्मशाला बनाने के प्रस्ताव देने निर्देशित किया।

पीडब्ल्यूडी मंत्री ने वर्तमान की आवश्यकता के अनुरूप सड़क मार्ग के सिंगल लेन के बजाय डबल लेन सड़क बनाने के प्रस्ताव को अधिक से अधिक शामिल करने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने सड़कों में हुए गड्ढ़ों का मरम्मत कार्य एक सप्ताह के भीतर हर हालत में पूर्ण करने के लिए भी निर्देशित किया।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close