लोकसभा चुनाव की तैयारी: घोषणा पत्र बनाने कांग्रेस से रही सभी की राय

Shri Mi
5 Min Read

रायपुर।भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ने आगामी लोकसभा चुनाव के लिए अपने घोषणा पत्र की तैयारी शुरू कर दी है। पी. चिदम्बरम की अध्यक्षता में एक मेनिफेस्टो समिति का गठन किया गया है। समिति के सदस्य पूरे देश का दौरा कर कांग्रेस के घोषणा पत्र में लोगों की आवाज़ और उनकी मांगो और जरूरतों की जानकारी एकत्रित कर शामिल करेंगे। प्रदेश कांग्रेस कमेटी के महामंत्री एवं संचार विभाग के अध्यक्ष शैलेश नितिन त्रिवेदी ने बताया कि जनआवाज के माध्यम से, कांग्रेस समाज के सभी वर्गो की भागीदारी और उनसे विचार विमर्श कर सुझाव प्राप्त करना चाहती है इस उद्देश्य को पूरा करने  देश भर में 150 से अधिक स्थानों पर जनसमुदाय और विभिन्न संगठनों के लोगो से मिलने का कार्यक्रम बनाया गया है।

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की मंशा है और उनका दृढ़ विश्वास है कि एक राजनीतिक दल को संवेदनशीलता से देश की जनता की आवाज को सुनना चाहिए। दुर्भाग्य से आज देश मे सत्तारूढ़ एनडीए सरकार न केवल लोगों की आवाज की अनदेखी कर रही है बल्कि उन्हें कुचल  रही है, और जन भावना का  दमन भी कर रही है।

अपने फासीवादी वैचारिक प्रचार से प्रेरित भाजपा की सरकार लगातार जनविरोधी नीतियों बना रही है। पिछले चार वर्षों में मोदी सरकार देश के प्रति अपनी संवैधानिक जिम्मेदारियों से हट चुकी है और भेदभावपूर्ण नीतियों को लागू करने लगी है। जिनमें अनुसूचित जाति, आदिवासियों, अल्पसंख्यकों, महिलाओं, ओबीसी और विभिन्न सामाजिक क्षेत्र की योजनाओं (स्वास्थ्य, शिक्षा, आवास, मनरेगा जैसे कल्याणकारी कार्यक्रमों में भारी कटौती और नोटबंदी भी शामिल हैं।

प्रदेश कांग्रेस कमेटी के महामंत्री एवं संचार विभाग के अध्यक्ष शैलेश नितिन त्रिवेदी ने बताया कि अगले दो महीनों में कांग्रेस की मेनिफेस्टो समिति के 20 समूह में बंटे सदस्य गण  सार्वजनिक चर्चाओं से और बैठकों के  माध्यम से विभिन क्षेत्रो के विषय विशेषज्ञयों से परामर्श कर उनकी राय जानेगे ।समिति के सदस्य गण कृषि, रोजगार, युवा, अल्पसंख्यक, महिलाएं, सार्वजनिक स्वास्थ्य, पर्यावरण, विदेश नीति जैसे विषयो पर लोगो की राय जानेगे और लोगो से मिलने वाले इन महत्व पूर्ण सुझावों की विस्तृत मीमांसा करने के बाद कांग्रेस के घोषणापत्र में शामिल किया जाएगा।

रायपुर में 5 जनवरी को 11.30 बजे एआईसीसी के छत्तीसगढ़ प्रभारी पी.एल. पुनिया के मुख्यअतिथि में घोषणा पत्र के लिए सुझाव लेने कोल्लम जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सुश्री बिंदू कृष्ण एआईसीसी के कोआर्डिनेटर अमोद देशमुख के साथ कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के कार्यकाल में महत्वपूर्ण जिम्मेदारी समाहलने वाले के साथ के. राजु की उपस्थिति में रायपुर में होटल बेबीलॉन इंटरनेशनल में लोकसभा चुनाव के लिये कांग्रेस के घोषणापत्र जन आवाज चर्चा का कार्यक्रम आयोजित किया है।

इसमे प्रथम सत्र में हेल्थ केयर, कुपोषण और सार्वजनिक वितरण प्रणाली के खराब कामकाज, राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के कार्यान्वयन, भुखमरी से होने वाली मौतों, स्वास्थ्य सेवाओं तक आम आदमी की पहुंच, चिकित्सा शिक्षा, स्वास्थ्य सेवा के निजीकरण, आयुष्मान भारत मिशन के साथ समस्याओं आदि पर कई मुद्दों पर चर्चा होगी।

इसके साथ ही  दूसरे सत्र में अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी) और अन्य पिछड़ी जातियों (ओबीसी) के सम्बंध में भी घोषणा पत्र समिति लोगो,शिक्षा विदों, स्वयं सेवी संगठनों की राय लेगी। दोपहर 2.30 बजे समिति के लोग वरिष्ठ नेताओं और वरिष्ठ पत्रकारों से भी घोषणा पत्र के सम्बंध में राय लेंगे।

लोकसभा चुनाव के लिये कांग्रेस के घोषणापत्र, जनआवाज की तैयारी के लिये छत्तीसगढ़ में 5 जनवरी 2018 को हो रही महत्वपूर्ण बैठक में मुख्यमंत्री एवं प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष भूपेश बघेल, सीडब्ल्यूसी सदस्य, प्रदेश कांग्रेस कार्यसमिति के अध्यक्ष एवं लोकनिर्माण गृहमंत्री पर्यटन एवं सांस्कृति मंत्री ताम्रध्वज साहू, पंचायत एवं लोक स्वास्थ्य मंत्री टी.एस. सिंहदेव, नगरीय प्रशासन, विकास एवं श्रम मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया, महिला एवं बाल विकास, समाज कल्याण मंत्री अनिला भेड़िया, प्रदेश कांग्रेस के महामंत्री एवं संचार विभाग के अध्यक्ष शैलेश नितिन त्रिवेदी, प्रदेश कांग्रेस के प्रभारी महामंत्री गिरीश देवांगन, प्रदेश कांग्रेस के महामंत्री एवं संसदीय सलाहकार राजेश तिवारी सहित आमंत्रित वरिष्ठ कांग्रेसजन निमंत्रण पर उपस्थित रहेंगे।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close