अचानक जिला अस्पताल पहुंचे कलेक्टर….. गंदगी देख हुए नाराज, आयुर्वेदिक अस्ताल का भी किया मुआयना

Chief Editor
3 Min Read
????????????????????????????????????

Join Our WhatsApp Group Join Now

बिलासपुर। कलेक्टर डाॅ. श्री संजय अलंग ने शनिवार को  जिला अस्पताल का औचक निरीक्षण किया। अस्पताल में व्याप्त गंदगी और साफ-सफाई के अभाव को देखकर नाराज हुए तथा संसाधनों की कमी पर भी उन्होंने नाराजगी जताई। कलेक्टर ने अपर कलेक्टरबी.एस. उईके को जिला अस्पताल और मातृशिशु अस्पताल में साफ-सफाई का जायजा लेने और व्यवस्था सुधारने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने अस्पताल पहुंचते ही सफाई व्यवस्था का जायजा लिया और मरीजों से बातचीत की। सफाई कार्य कराने वाले ठेकेदार को निर्देशित किया कि प्रतिदिन तीन बार अस्पताल की सफाई की जाये। सिविल सर्जन को निर्देशित किया कि सफाई ठेकेदार को समय पर भुगतान करें। मरीजों के पंजीयन कक्ष में जाकर पंजीयन की जानकारी ली और प्रतिदिन आने वाले मरीजों की औसत संख्या के बारे में पूछा। उन्होंने स्टोर रूम का भी निरीक्षण कर उपलब्ध दवाईयों की विस्तृत जानकारी ली। बताया गया कि दवाईयों की उपलब्धता का आॅनलाईन रिकार्ड रखा जाता है। उन्होंने इस संबंध में कोई समस्या तो नहीं है, इस बारे में पूछा और स्टोर रूम के कम्प्यूटर को अपडेट रखने के निर्देश दिये। ब्लड बैंक का निरीक्षण कर वहां पर व्याप्त गंदगी को तत्काल दूर करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने अस्थिरोग, नेत्ररोग, नाक, कान, गलारोग विभाग का निरीक्षण किया।
कलेक्टर के निर्देश पर त्वरित अमल करते हुए अपर कलेक्टर श्री उईके और डिप्टी कलेक्टर  विरेन्द्र लकड़ा ने अस्पताल का निरीक्षण किया। उनके मार्गदर्शन में अस्पताल परिसर, विभिन्न वार्ड और शौचालयों की साफ-सफाई कराई गई।
निरीक्षण के दौरान सिविल सर्जन डाॅ.भाटिया एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
जिला आयुर्वेदिक अस्पताल का निरीक्षण- 
कलेक्टर ने जिला आयुर्वेद अस्पताल का निरीक्षण किया। स्टाॅफ की जानकारी ली, पंचकर्म, चिकित्सा, बाह्यरोगी, अंतःरोगी विभाग, लेब आदि का निरीक्षण किया और कहा कि आम जनता की सुविधा की दृष्टि से जो भी कमियां है, उसे दूर की जाये और सुविधाएं बढ़ाई जाये। कलेक्टर ने आयुर्वेदिक अस्पताल में लगने वाले योग कक्षा का भी अवलोकन किया। और इसका प्रचार-प्रसार करने कहा जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग इसका लाभ उठा सके। निरीक्षण में जिला आयुर्वेदिक अधिकारी डाॅ. प्रदीप शुक्ला, आयुर्वेदिक महाविद्यालय के प्राचार्य डाॅ. रक्षपाल गुप्ता सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
close