CM भूपेश करेंगे पांच दिवसीय मेले का शुभारम्भ…केडिया ने बताया…नामचीन कम्पनियों के लगेंगे स्टाल..लाखों लोगों का होगा मनोरंजन

BHASKAR MISHRA
4 Min Read

बिलासपुर— भारत प्रसिद्ध पांच दिवसीय राष्ट्रीय बिलासपुर मेला का आयोजन 11 जनवरी 2018 को व्यापार को होगा। पांच दिवसीय राष्ट्रीय मेला में देश विदेश की नामचीन कम्पनियां भी शामिल होंगी। पांच दिनों तक लाखों लोग राष्ट्रीय व्यापार मेला का आनन्द लेंगे। यह जानकारी प्रेस से मिलिए कार्यक्रम में मेला के आयोजक और छत्तीसगढ़ लघु एवं सहायक उद्योग संघ के अध्यक्ष हरीश केडिया ने दी। केडिया ने बताया कि सुखद अहसास है कि आज से दो दशक पहले चंद स्टाल के सहारे राष्ट्रीय व्यापार मेला की शुरूआत हुई थी…आज मेले को व्यापक स्वरूप हासिल हो गया है। निश्चित रूप से आज लोग ग्वालियर मेला को भी भूल गए हैं। प्रदेश और देश के बाहर रहने वालों को साल में बिलासपुर व्यापार मेला का शिद्दत से इंंतजार रहता है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                    हरीश केडिया ने बताया कि राज्य स्थापना के बाद राष्ट्रीय व्यापार मेला का इस साल 19 वां आयोजन है। देश के आम और खास सभी को बिलासपुर राष्ट्रीय व्यापार मेला में विशेष स्थान हासिल हैं। लोगों को मेला का बेसब्री से इंतजार रहता है। देश के अनेक राज्यों और बड़े शहरो के लोग और कम्पनिया मेले में शिरकत करने पहुंंचते हैं। हर साल देश के नामचीन शहरों के लोग मेले का आनन्द उठाने आते हैं।

          केडिया ने पत्रकारों को बताया कि बिलासपुर के पांच हजार से अधिक परिवार के लोग विज्ञान,मेंहदी,स्वस्थ्य शिशु प्रतियोगित, लाफ्टर क्लब,सांस्कृतिक कार्यक्रम,नृत्य समेत कई प्रतियोगिताओं में शामिल होते हैं। केडिया ने बताया कि राष्ट्रीय रोजगार मेला का आगाज दो दशक पहले मात्र 10 स्टाल के साथ राघवेन्द्र राव सभा भवन से शुरू हुआ। आज मेले ने विराट स्वरूप हासिल कर लिया है। विराट स्वरूप की सफलता में व्यवसायिक सोच नहीं बल्कि जनता का प्यार है।

जानकारी का समय निर्धारित 

           हरीश केडिया ने बताया कि मेला के दौरान भीड़ भाड़ का होना स्वभाविक है। जनता से निवेदन है कि सुबह 10 से पांच के बीच स्टाल मालिकों से चर्चा कर उपयोग जानकारी ले सकते हैं। शाम पांच बजे के बाद भीड़ होने पर जानकारी मिलना मुश्किल है।

टैफिक की विशेष व्यवस्था

              केडिया ने बताया कि मेला में ट्रैफिक की विशेष व्यवस्था की गयी है। लोग गेट नम्बर तीन से प्रवेश कर मेला स्थल पहुंचेगे। गेट नम्बर चार से निकलकर लोग घर लौटेंगे। इस दौरान ट्रैफिक व्यवस्था को चुस्त दुरूस्त रखने विशेष प्रबंध किया गया है।

स्वच्छता अभियान पर जोर

         मेला आयोजक मण्डल की जनता से अपील है कि स्वच्छता अभियान में विशेष सहयोग करें। मेला स्थल पर पोलीथिन,पन्नी,प्लास्टिक ग्लास,कटोरी,चम्मच चायक का प्रयोग पूरी तरह से प्रतिबंधित है।

नामचीन कम्पनियों का लगेगा स्टाल

                  केडिया ने बताया कि मेले में नामचीन शासकीय और निजी कम्पनियों के स्टाल लगाए जाएंगे। मेला में एसईसीएल, प्रकाश इन्डस्ट्रीज,बीईसी फर्टीलाइजर,उद्योग विभाग,एलआईसी,पोस्टआफिस, स्टेट बैंक,नाबार्ड,केनरा बैंक समेत कई बैकों के स्टाल लगाए जाएंगे। महिला स्व-सहायता समूह के भी स्टाल रहेंगे।

सांस्कृतिक और सम्मान समारोह

           केडिया ने बताया कि इस दौरान निगम पार्षदों समेत गणमान्य लोगों को सम्मानित भी किया जाएगा। सांस्कृतिक कार्यक्रम,हंसो हसाओ प्रतियोगिता समेत कई प्रकार के प्रतियोगी आयोजन भी होंगे।कठपुतली डांस प्रतियोगिता आकर्षण का केन्द्र होगा। इसके अलावा गीत नृत्य का कार्यक्रम भी होगा। जनता को निशुल्क ज्योतिष शास्त्र की भी जानकारी दी जाएगी।

मुख्यमंत्री करेंगे शुभारंभ

सवाल जवाब के दौरान हरीश केडिया ने जानकारी दी कि मेले औपचारिक शुभारंभ 12 जनवरी को होगा। शुभारंभ कार्यक्रम में प्रदेश के मुखिया भूपेश बघेल विशेष रूप से मौजूद रहेंगे। इसके अलावा गणमान्य अतिथि भी उद्याघटन कार्यक्रम में शिरकत करेंगे।

close