IPL 12 पर नहीं पड़ेगा लोकसभा चुनावों का असर,इस दिन से भारत में ही होगा आयोजन

Shri Mi
3 Min Read

रायपुर।दुनिया की सबसे अमीर और भारतीय क्रिकेट लीग के 12वें सत्र के आयोजन को लेकर लगातार उठ रहे कयासों पर आखिरकार विराम लग गया है. मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट की ओर से नियुक्त प्रशासकों की समिति (सीओए (COA) ने आईपीएल (IPL) 12 के आयोजन को लेकर फैसला लेते हुए इसे भारत में ही आयोजित करने की बात की है. पिछले काफी समय से कयास लगाए जा रहे थे कि आम चुनाव 2019 के कारण इस लीग का आयोजन भारत से बाहर यूएई (युनाइटेड अरब अमीरात) या दक्षिण अफ्रीका में किया जा सकता है. लेकिन मंगलवार को सीओए (COA) की ओर से हुई बैठक में इस पर फैसला ले लिया गया।

Join Our WhatsApp Group Join Now

आईपीएल (IPL)-2019 के मेजबान शहर और विंडो को लेकर हुई संबंधित केंद्रीय और राज्य एजेंसियों से चर्चा के बाद दिल्ली में हुई बैठक में सीओए (COA) ने यह निर्णय लिया।

बीसीसीआई (BCCI) ने एक बयान जारी कर कहा कि आईपीएल (IPL) के 12वें सीजन का आयोजन 23 मार्च से भारत में ही किया जाएगा. हालांकि पूरे शेड्यूल से संबंधित जामकारी अधिकारियों से सलाह के बाद ही फाइनल की जाएगी. इस दौरान सीओए (COA) ने साफ कर दिया है कि वह आईपीएल (IPL)-2019 के पूरे शेड्यूल को जारी करने से पहले स्टेक होल्डर (हिस्सेदारों) से भी चर्चा करेगी।

गौरतलब है कि इससे पहले भी 2 बार आईपीएल (IPL) को भारत से बाहर आयोजित किया जा चुका है. पहली बार 2009 में इसे साउथ अफ्रीका की मेजबानी में आयोजित किया गया था जबकि पिछले लोकसभा चुनावों के दौरान 2014 में आंशिक तौर पर इसका आयोजन संयुक्त अरब अमीरात में किया गया था.

आईपीएल (IPL) की आयोजन तिथि इस बार वर्ल्ड कप से भी टकरा सकती थी जो 30 मई से इंग्लैंड की मेजबानी में शुरू होगा और 14 जुलाई तक चलेगा. विश्व कप की तारीखों से नहीं टकराने को देखते हुए और जस्टिस लोढ़ा समिति की सिफारिशों के अनुसार, यह माना जा रहा था कि इसे मार्च के अंतिम सप्ताह में शुरू किया जा सकता है ताकि यह टी20 टूर्नमेंट मई के बीच में ही समाप्त हो सके।

आपको बता दें कि आईपीएल (IPL) हर साल लगभग अप्रैल के पहले सप्ताह से शुरू होकर मई के अंतिम सप्ताह तक चलता था लेकिन इस बार ऐसा नहीं होने के आसार हैं. जस्टिस लोढ़ा समिति की सिफारिशों के मुताबिक, आईपीएल (IPL) और किसी इंटरनैशनल क्रिकेट टूर्नामेंट के बीच 15 दिन का अंतराल होना जरूरी है.

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close