EWS सवर्णों को आरक्षण: राज्यसभा में भी बिल पास, पक्ष में 165 और विरोध में पड़े सिर्फ 7 वोट

नईदिल्ली।राज्यसभा में आर्थिक रूप से पिछड़े सवर्णों को 10 फीसद आरक्षण देने संबंधी बिल पर बुधवार (09-01-2018) को दोपहर 1 बजे के बाद से बहस शुरू हुई। रात 10 बजे के बाद इस बिल पर वोटिंग कराई गई। विधेयक को 7 के मुकाबले 165 मतों से पारित कर दिया गया। बिल को सलेक्ट कमेटी के पास नहीं भेजा जाएगा। इसका फैसला भी बहुमत से लिया गया। इससे पहले राज्यसभा में गरीब सवर्णों को आरक्षण देने संबंधी विधेयक पर चर्चा के दौरान सदन में मौजूद सभी सदस्यों ने अपने विचार रखे।

इससे पहले राज्यसभा में गरीब सवर्णों को आरक्षण देने संबंधी विधेयक पर चर्चा के दौरान सदन में मौजूद सभी सदस्यों ने अपने विचार रखे। इस दौरान लगभग सभी पार्टियों ने इस विधेयक का समर्थन किया।

हालांकि, ‘लेकिन’ लगाते हुए कुछ आपत्तियां भी जताई। उनके ‘लेकिन’ पर केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने साफ शब्दों में कहा कि समर्थन करना है तो खुलकर कीजिए, लेकिन के साथ नहीं। साथ ही यह भी कहा कि केंद्र ही नहीं, राज्यों में भी आरक्षण मिलेगा। वहीं, कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने कहा कि हम चाहते थे कि इस बिल के एक समिति के पास भेजा जाता, चर्चा होती और उसके बाद पारित किया जाता।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *