आबादी के अनुसार मिले आर्थिक आरक्षण…रिजवी ने कहा…आम चुनाव के पहले भाजपा का नया शिगुफा..?

रायपुर–जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ नेता और मध्यप्रदेश पाठ्यपुस्तक निगम के पूर्व अध्यक्ष इकबाल अहमद रिज़वी ने कहा कि सामान्य वर्ग के गरीबो को आरक्षण दिए जाने का फैसला स्वागतयोग्य है। रिजवी ने प्रेस नोट जारी कर यह भी कहा कि आम चुनाव के ठीक पहले केन्द्र सरकार का यह फैसला केवल शोशाबाजी है। फिर भी यदि सरकार सामान्य वर्ग के युवाओं को नौकरी और शिक्षा में 10 प्रतिशत आरक्षण देने का ईमानदार फैसला है तो निश्चित रूप से सरकार का निर्णय स्वागत योग्य है।

           रिजवी ने बताया कि इस फैसले से आठ लाख से कम आय वाले और पांच एकड से कम जमींन वाले लोग लाभान्वित होंगे। इस फैसले से शैक्षणिक और आर्थिक रूप से अति पिछडा अल्प संख्यक वर्ग सबसे जयादा लाभान्वित होगा। केंद्र कि भाजपा सरकार की घोषणा आम चुनाव में जनता को भुलावे में रख…केवल वोट प्राप्ति का प्रलोभन न रह जाये।  इस बात का केंद्र सरकार को विशेष ध्यान रखना होगा।  क्योकि जनता भाजपा के पूर्व की थोथी घोषनाओ और जुमलो से ठगी जा चुकी है।

                        रिज़वी ने कहा है की केंद्र सरकार को विशेष ध्यान रखना होगा कि इस श्रेणी में आने वाले सभी वर्गों की आबादी के अनुसार अनुपातिक प्रतिनिधित्व का कोटा भी निर्धारित किया जाना उपयुक्त होगा। अन्यथा अँधा बांटे रेवड़ी की तर्ज पर इस श्रेणी के आरक्षण का दुरुपयोग होने की संभानाओं से इंकार नहीं किया जा सकता है। रिजवी ने कहा कि सामान्य श्रेणी के अनारक्षित अल्पसंख्यक वर्ग के लिए यह घोषणा उत्साहवर्धक है। क्योकि देश में अल्प संख्यक वर्ग विशेषकर मुस्लिम और सामान्य ईसाई समुदाय आर्थिक के साथ शैक्षणिक दृष्टि से परेशानहाल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *