बारदाना की कमी से धान खरीदी बंद, सड़क पर रतजगा कर रहे किसान

पेंड्रा(जयंत पाण्डेय)।धान खरीदी केंद्र में बीते दो दिनों से बारदाने नही होने से धान खरीदी बंद है । बारदाने नही होने से किसानों को धान की गाड़ियों के साथ केंद्र के समीप सड़क पर ही धान की बोरियां रखकर रतजगा करना पड़ रहा है दरअसल पूरा मामला मरवाही के भर्रीडाँड़ धान खरीदी केंद्र का है जहाँ बीते दो दिनों से बारदाने नही होने की वजह से धान की खरीदी नही की जा रही है वही धान खरीदी नही होने की वजह से किसानों को धान की गाड़ियों के साथ धान केंद्रों के समीप खड़े होकर रात भर रतजगा करना पड़ रहा है।

वही किसानों का कहना है भर्रीडाँड़ में रोज लगभग 1 हजार क्विंटल धान आता है लेकिन बारदाने नही होने की वजह से किसानों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। बड़ी संख्या में किसान अपनी धान तौल कराने की प्रतीक्षा कर रहे है मगर पिछले दो दिनों से आसपास के किसानों को टोकन दिया जा रहा है ।

जिससे बारदाने आने पर क्रमशः धान खरीदी की जा सके। दो दिनों में आधे से अधिक किसानों को टोकन बांट दिया गया है । इसमें लगभग दो हजार क्विंटल धान का पंजीयन किया जा चुका है । समर्थन मूल्य के बढ़ने से अचानक आई धान की बिक्री में तेजी से केंद्र में बिक्री बढ़ गई है ।

वही बारदाने न होने से किसानों को काफी परेशान होना पड़ रहा है और जहां किसान किराए की गाड़ियों में धान बेचने के लिए आते है मगर बारदाने नही होने की वजह से किसानों का धान बिक नही पा रहा है और किसानों को गाड़ियों का रोज का हजार रुपये का भाड़ा पटाना पड रहा है जिससे किसानों का धान नही बिक रहा है जिसकी वजह से किसानों में काफी नाराजगी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *