नामांतरण, बंटवारा, सीमांकन के मामले जल्दी निपटाएं, राजस्व मंत्री जयसिंह ने दिए निर्देश

रायपुर।राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल ने मंत्रालय में राजस्व एवं आपदा प्रबंधन तथा पुनर्वास विभाग के काम-काज की समीक्षा की। उन्होंने राजस्व के सभी लंबित प्रकरणों का शीघ्र निराकरण सुनिश्चित करने अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए। उन्होंने खास तौर से नामांतरण, बंटवारा तथा सीमांकन के प्रकरणों पर विशेष ध्यान देने कहा। श्री अग्रवाल ने आपदा प्रबंधन तथा पुनर्वास कार्यक्रमों के बेहतर क्रियान्वयन सहित लोगों को तत्परता से समय पर राहत सुविधाओं का लाभ पहुंचाने के भी निर्देश दिए। सीजीवालडॉटकॉम के whatsapp ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करे

उन्होंने त्वरित आपदा प्रबंधन के लिए राज्य के हर जिला मुख्यालय में फायर ब्रिगेड की सुविधा भी सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित किया।

राजस्व मंत्री ने बैठक में भू-अभिलेखों के कम्प्यूटरीकरण, भुईंया कार्यक्रम के तहत मोबाइल तथा आधार प्रविष्टि, राजस्व प्रकरणों के निराकरण की अद्यतन स्थिति और आपदा प्रबंधन के बारे में विस्तार से जानकारी ली। उन्होंने लंबित राजस्व प्रकरणों के निराकरण में गति लाने के लिए विभागीय सेटअप के अनुसार स्वीकृत पदों पर भर्ती तथा पदोन्नति के जरिए रिक्त पदों की शीघ्र पूर्ति करने के लिए भी आवश्यक निर्देश दिए।

श्री अग्रवाल ने आबादी भूमि में भूखण्ड धारकों का सर्वेक्षण और आबादी भूमि में गृहस्थल के रूप में विधिपूर्वक धारित भूमि के भूमिधारी को उनके कब्जे की भूमि का अधिकार पत्र प्रदान करने के कार्य में गति लाने के भी निर्देश दिए।

Comments

  1. By kush kumar

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *