अपोलो में बैक पेन कार्यशाला…चिकित्सकों ने कहा..हमेशा सीधा बैंठे…दर्द से बचने जीवन शैली में करें सुधार

बिलासपुर—-सूर्य नमस्कार और मॉर्निग वॉकिंग से स्पाइन दर्द को काफी कुछ हद तक नियंत्रित किया जा सकता है। दर्द से दूर रहने के लिए जरूरी है कि हम अपने मेरूदण्ड को सदैव सीधा रखें। झुककर बैठने से हमेशा दूर रहें। यह बातें बैंकर्स क्लब के सहयोग से अपोलो में आयोजित एक कार्यक्रम में डॉ.आशीष अग्रवाल ने कही। स्पाइन सर्जन डॉ.आशीष अग्रवाल ने कहा कि प्रत्येक बैंकर्स या कुर्सी पर बैठने वाले सभी कामकाजी व्यक्ति को हर तीस मिनट बाद चहलकदमी जरूर करनी चाहिए। सीजीवालडॉटकॉम के whatsapp ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करे
            युवा दिवस पर अपोलो में बैंकर्स क्लब के सहयोग से विवेकानन्द की 156 वी जयन्ती मनाई गयी। अपोलो अस्पताल में इस दौरान “बैक पेन और स्पाइन केयर” कार्यशाला का भी आयोजन किया गया। अपोलो सीईओ डॉ.सजल सेन ने कार्यशाला का शुभारंभ किया। उन्होने कहा कि अपोलो  हॉस्पिटल में छत्तीसगढ़ की सर्वश्रेष्ठ चिकित्सा सुविधा है। आज के आयोजन के लिए बैंकर्स क्लब को धन्यवाद देता हूं। स्पाइन दर्द आज की सबसे बड़ी समस्या है। समस्या का कारण हमारी दिनचर्या से जुड़ा हुआ है।
                       बैंकर्स क्लब समन्वयक ललित अग्रवाल ने अपोलो सीईओ डॉ सजल सेन और स्पाइन सर्जन डॉ आशीष जायसवाल, डॉ विक्रम साहू का स्वागत किया। उन्होने कहा कि स्वामी विवेकानंद की जयंती राष्ट्रीय युवा दिवस पर आयोजित कार्यशाला बहुत ही महत्वपूर्ण है। इसके लिए अपोलो प्रबंधन बधाई का कारण है।
                कार्यशाला को स्पाइन विशेषज्ञ डॉ आशीष ने संबोधित किया। उन्होने बताया कि मेरुदंड शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग हैं। मेरूदण्ड को हमेशा सीधा रखना चाहिए। लगातार झुक कर बैठने के कारण ही पीठ का दर्द प्रारंभ होता हैं। प्रत्येक बैंकर्स या कामकाजी व्यक्ति को 30 मिनिट के अंतराल में अपनी कुर्सी छोड़कर कुछ चहलकदमी अवश्य करनी चाहिए।
                      डॉ विक्रम साहू ने बताया कि प्रतिदिन मॉर्निग वॉक, सूर्य नमस्कार,योग प्राणायाम, हल्की एक्सरसाइज जीवन का हिस्सा बनाएं। यथा संभव प्रयास करें कि वसा, ऑइल, मिर्च मसाले से दूर रहें। भोजन में हरी सब्जी, चोकर युक्त आटे का इस्तेमाल करें।
     कार्यशाला में सेंट्रल बैंक के एजीएम एस एस मूर्ति, पूर्व लीड बैंक प्रबंधक सी एस मिश्रा, स्टेट बैंक ऑफिसर्स एसोसिएशन के डीजीएस  डी के हाटी, आइबोक छतीसगढ़ के जिला सचिव सत्येंद्र सिंह, ललित अग्रवाल, ग्रामीण बैंक प्रबंधक निलेश अग्रवाल,एस के रजक, सुरेंद्र चावड़ा, व्ही गणेश, लीलाधर पटेल, रूप रतन सिंह, सी एस रूसिया, डी के श्रीवास्तव,  एच एल देवांगन, एलेक्सिस तिग्गा,राजेश कुमार सोनार, जे के कश्यप, राजेश शर्मा समेत बड़ी सँख्या में बैंकर्स उपस्थित थे।
               कार्यशाला के अंत में बैंकर्स क्लब के समन्वयक ललित अग्रवाल ने अपोलो के सीओओ डॉ सजल सेन , डॉ आशीष जायसवाल, डॉ विक्रम साहू मार्केटिंग हेड सुमोना चौधरी,शाहिद समेत उपस्थित बैंकर्स को धन्यवाद दिया। साथ ही बताए गए निर्देशों को जीवन  में उतारने को कहा। अपने व्यस्तम समय से कुछ समय स्वयं के लिए निकाल कर मॉर्निग वॉक, सूर्य नमस्कार,योगासन व प्राणायाम के साथ संतुलित जीवन शैली अपनाने की बात कही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *