आलोक वर्मा के बाद CBI से राकेश अस्थाना की भी हुई छुट्टी, 3 और अधिकारियों के तबादले

Shri Mi
2 Min Read

Trafficking People, Cbi, Us, Kenya,,Cbi, Rakesh Ashthana, Alok Verma, Corruption,नईदिल्ली।केंद्र सरकार की नियुक्ति समिति ने गुरुवार को सीबीआई के विशेष निदेशक राकेश अस्थाना के कार्यकाल को तत्काल प्रभाव से खत्म कर दिया है. अस्थाना के साथ सीबीआई के अन्य अधिकारियों संयुक्त निदेशक अरुण कुमार शर्मा, उपमहानिरीक्षक मनीष कुमार सिन्हा और पुलिस अधीक्षक जंयत जे नायकनावरे के कार्यकाल में कटौती का आदेश दिया है. केंद्र सरकार की कार्मिक व प्रशिक्षण विभाग की नोटिस में चारों अधिकारियों के नाम जारी किए गए।

Join Our WhatsApp Group Join Now

सूत्रों के अनुसार, राकेश अस्थाना को सीबीआई से हटाकर एविएशन सुरक्षा में भेजा गया है. इससे पहले 10 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में बनी 3 सदस्यीय चयन समिति ने आलोक वर्मा को भ्रष्टाचार के आरोपों को लेकर पद से हटाया था।

बता दें कि राकेश अस्थाना के खिलाफ सीबीआई ने (आलोक वर्मा के निदेशक रहते हुए) भ्रष्टाचार मामले में एफआईआर दर्ज किया था. एफआईआर को खत्म करने के लिए अस्थाना ने दिल्ली हाई कोर्ट का रुख किया था हालांकि कोर्ट ने उनकी याचिका को खारिज कर दी थी।

अपदस्थ सीबीआई निदेशक आलोक वर्मा के वकील ने अस्थाना के खिलाफ एजेंसी की कार्रवाई को जायज ठहराया था और कहा था कि प्राथमिकी मौजूदा कानूनों के अनुरूप और उचित प्रक्रिया के तहत दर्ज की गई थी.

सीबीआई ने अस्थाना, निलंबित पुलिस उपाधीक्षक (डीएसपी) देवेंद्र कुमार और दो अन्य के खिलाफ एक प्राथमिकी दर्ज की थी, जिसमें आरोप था कि उन्होंने दिसंबर 2017 से अक्टूबर 2018 के बीच कम से कम पांच बार रिश्वत ली थी।

1984 बैच के गुजरात कैडर के आईपीएस अधिकारी राकेश अस्थाना पर आरोप है कि उन्होंने एक कारोबारी से 2 करोड़ रुपये लिए थे. इस कारोबारी के खिलाफ कुरैशी मामले में जांच चल रही थी. मामले की जांच अस्थाना के नेतृत्व वाला एक विशेष जांच दल (एसआईटी) कर रहा था।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close