टाइम टेबल जारी:पांचवी और आठवीं की परीक्षाएं 30 मार्च से 12 अप्रैल के बीच होंगी,यहां देखे टाइम टेबल

Shri Mi
2 Min Read

रायपुर। छत्तीसगढ़ के स्कूलों में पांचवी और आठवीं कक्षाओं कि परीक्षाएं 30 मार्च से 12 अप्रैल के बीच कराई जाएंगी ।इस संबंध में लोक शिक्षण संचालनालय ने परीक्षा की का टाइम टेबल जारी कर दिया है।प्रदेश के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों के नाम जारी लोक शिक्षण संचालनालय के निर्देश में इसका ब्यौरा दिया गया है। जिसमें कहा गया है कि अकादमिक सत्र 2018 19 की सत्र अवधि 30 अप्रैल तक है इस दौरान 30 मार्च से 12 अप्रैल के बीच पांचवी और आठवीं कक्षा की परीक्षाएं समाप्त कर ली जाए।सीजीवालडॉटकॉम के whatsapp ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करे

Join Our WhatsApp Group Join Now

निर्देश में टाइम टेबल भी जारी किया गया है ।जिसके अनुसार कक्षा 5वी की परीक्षा 2 अप्रैल से 9 अप्रैल तक सुबह 8:00 बजे से 10:00 बजे तक होगी ।जिसमें 2 अप्रैल को गणित 4 अप्रैल को पर्यावरण 6 अप्रैल को हिंदी अंग्रेजी उर्दू एवं अन्य भाषा 8 अप्रैल को अंग्रेजी ( द्वितीय भाषा ) और 9 अप्रैल को हिंदी (द्वितीय भाषा ) की परीक्षाएं होंगी ।

इसी तरह कक्षा आठवीं की परीक्षाएं 30 मार्च से शुरू होंगी । परीक्षा सुबह 8:00 बजे से 10:30 बजे तक चलेगी ।30 मार्च को गणित, 3 अप्रैल को विज्ञान ,5 अप्रैल को हिंदी अंग्रेजी उर्दू एवं अन्य भाषा (प्रथम भाषा) 8 अप्रैल को संस्कृत, 10 अप्रैल को अंग्रेजी द्वितीय भाषा ,11 अप्रैल को हिंदी विधि भाषा और 12 अप्रैल को सामाजिक विज्ञान की परीक्षाएं होंगी।

निर्देश में यह भी कहा गया है कि इन परीक्षाओं के आयोजन में विद्यालयीन छात्रों के केंद्र में परिवर्तन न किया जाए एवं शाला को ही केंद्र बनाया जाए । अन्य विद्यालयों के शिक्षकों से पर्यवेक्षण कार्य कराया जाएगा अथवा केंद्र अध्यक्ष अन्य विद्यालय से रखे जाएंगे ।यह निर्देश प्रदेश के सभी शासकीय / अशासकीय स्कूलों में समान रूप से लागू होगा । लोक शिक्षण संचालनालय छत्तीसगढ़ के इस निर्देश में यह भी स्पष्ट है कि 30 अप्रैल को परीक्षा परिणाम अनिवार्यता घोषित किया जाए।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close