पहली बार सभी थानों में रक्षा टीम…कार्रवाई पर रहेगी एसपी की नज़र…महिलाओं में जागाया जाएगा विश्वास

BHASKAR MISHRA
3 Min Read
बिलासपुर—जिला पुलिस कप्तान अभिषेक मीना ने आज बिलासागुडी में पुलिस के आळाधिकारियों के साथ बैठक कर थाना स्तर पर सुरक्षा टीम गठन की जानकारी दी। पुलिस कप्तान ने अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिया कि रक्षा टीम को क्षेत्र की बालिकाओं और महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करना होगा। इसके अलावा जनमानस में पुलिस के प्रति विश्वास की भूमिका को लेकर विश्वास भी जगाना होगा। बैठक को पुलिस कप्तान मीणा के अलावा अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अर्चना झा ने भी संबोधित किया।
                      बिलासागुड़ी में आज पुलिस कप्तान अभिषेक मीणा ने पुलिस अधिकारियों की बैठक में बताया कि थाना स्तर पर रक्षा टीम का गठन किया गया है। मीणा ने रक्षा टीम की जिम्मेदारियों और काम करने की रीति नीति पर विस्तार से जानकारी दी। उन्होने कहा कि रक्षा टीम का उद्देश्य क्षेत्र की सभी बालिकाओं और महिलाओं में सुरक्षा की भावना उत्पन्न करना है।  उन्हें सुरक्षित रखने की जिम्मेदारी का निर्वहन भी करना है।
           मीणा ने कहा कि जिले के सभी 20 थानो में पृथक पृथक रक्षा टीम होगी। प्रत्येक रक्षा टीम की प्रभारी…थाने की एक महिला स्टाफ़ होगी। टीम अपने क्षेत्र के उन सभी विभिन्न स्कूल कालेजो और संस्थाओ में जाएगी जहाँ बालिकाए, महिलायें पढ़ने प़ढ़ाने का काम  करती हैं

Join Our WhatsApp Group Join Now

। टीम के सदस्य महिलाओं को जागरूक करने के साथ अपना और थाना प्रभारी के मोबाइल नम्बर को शेयर करेंगी। आवश्यकता पड़ने पर महिलाएं काल रक्षा टीम की मदद ले सकेंगे।

                            पुलिस कप्तान ने बताया किरक्षा टीम को फ़ोन पर प्राप्त सूचनाओं और शिकायतों पर तत्काल कार्यवाही की जाएगी। ऐसे स्थानो जहाँ पर छेड़छाड़ की शिकायत की सम्भावना हो वहाँ पेट्रोलिंग पार्टी को सतर्क रहना होगा।
             बैठक के बाद एडिश्नल अर्चना झा ने बताया कि सभी रक्षा टीमों को एक-एक रजिस्टर दिया गया है। रजिस्टर में टीम द्वारा की जा रही कार्यवाही का रिकार्ड दर्ज होगा। सभी टीमों को पेट्रोलिंग के लिए 2-3  मोटर साइकल भी दिेए गए हैं।रक्षा टीम के कार्यों की प्रतिमाह समीक्षा होगी। इस दौरान पुलिस अधीक्षक एक एक गतिविधियों से रूबरू होंगे।
  अर्चना झा ने बताया कि इसके पहले ज़िला स्तर पर एक ही रक्षा टीम थी। अब जिले के सभी थान स्तर पर रक्षा टीम का गठन किया गया है। टीम के गठन से खासकर ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाओं को विशेष लाभ मिलेगा ।
3 Attachments
close