Interim Budget 2019 Announcement-नरेंद्र मोदी सरकार के अंतरिम बजट में पीयूष गोयल के बड़े ऐलान और खास घोषणाएं

Shri Mi
4 Min Read

नई दिल्ली. 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले नरेंद्र मोदी सरकार के पांच साल के कार्यकाल का आखिरी और अंतरिम बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने कई बड़े ऐलान और घोषणा की है जिससे वोटरों के लिए अंतरिम बजट लोकलुभावन योजनाओं और स्कीम से भरा हुआ नजर आ रहा है. पीयूष गोयल ने 2 हेक्टेयर या करीब करीब 8 बीघे जमीन वाले किसानों के लिए प्रधानमंत्री किसान निधि योजना का ऐलान किया है जिसके तहत देश के करीब 12 करोड़ किसानों को हर महीने 500 रुपए और सालाना 6000 रुपए दिया जाएगा. किसानों को हर चार महीने पर 2000 रुपए उसके खाते में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर स्कीम के तहत दिया जाएगा.

Join Our WhatsApp Group Join Now
  1. प्रधानमंत्री किसान निधि योजना- के चंद्रशेखर राव की तेलंगाना सरकार के रायतुबंधु योजना की तर्ज पर नरेंद्र मोदी सरकार ने देश के उन किसानों को हर महीने 500 रुपए और साल में 6000 रुपए देने का बजट में ऐलान किया है जिनके पास 2 हेक्टेयर तक खेती की जमीन है. तेलंगाना में हर साल किसानों को 8000 रुपए खाते में मिलता है. तेलंगाना चुनाव में टीआरएस की बड़ी जीत के पीछे इस योजना को एक बड़ा कारण माना गया है और यही वजह है कि पीयूष गोयल ने अपने बजट भाषण में देश भर के किसानों के लिए प्रधानमंत्री किसान निधि योजना का ऐलान किया है. नरेंद्र मोदी सरकार के इस योजना के तहत किसानों को हर चार महीने पर सीधे उनके बैंक खाते में 2000 रुपए दिए जाएंगे जो कुल तीन किश्तों में किसानों को साल भर में 6000 मिलेगी.
  2. राष्ट्रीय कामधेनु आयोग बनाएगी नरेंद्र मोदी सरकार– वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने अंतरिम बजट में राष्ट्रीय कामधेनु आयोग बनाने का ऐलान किया है. पीयूष गोयल ने कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार गाय के सम्मान में पीछे नहीं हटेगी और उनके संरक्षण के लिए राष्ट्रीय कामधेनु आयोग बनाएगी.
  3. हरियाणा में खुलेगा देश का 22वां एम्स- वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने हरियाणा में देश का 22वां एम्स खोलने का ऐलान किया है. दिल्ली एम्स की तर्ज पर देश में अब तक 21 अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान खोले जा चुके हैं या खोले जा रहे हैं.
  4. ग्रैच्युटी, बोनस और मजदूरों की मौत पर सहायता बढ़ाने का ऐलान– मोदी सरकार के अंतरिम बजट में वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने ग्रैच्युटी की सीमा 10 लाख से बढ़ाकर 20 लाख करने का ऐलान किया है. वहीं श्रमिकों और मजदूरों की मौत पर मिलने वाली सहायता राशि को 2.5 लाख से बढ़ाकर 6 लाख रुपए करने का ऐलान किया गया है. प्रधानमंत्री श्रमयोगी मान धन योजना के तहत 15000 रुपए तक कमाने वालों को 7000 रुपए के बोनस का बी ऐलान किया गया है.
  5. उज्जवला योजना में और 8 करोड़ गैस कनेक्शन देगी सरकार– पीयूष गोयल ने उज्जवला योजना के तहत 8 करोड़ और एलपीजी गैस कनेक्शन देने का ऐलान किया है. उज्जवला योजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार की बहुत लोकप्रिय योजना है जिसके तहत गांव-गांव में लकड़ी या कोयले पर खाना बनाने वाली महिलाओं को धुएं से बचाने के लिए मुफ्त में एलपीजी कनेक्शन दिया जाता है और इस योजना के तहत कनेक्शन लेने वालों को सस्ते दर पर एलपीजी सिलिंडर भराने का फायदा मिलता है.
By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close