मनचलों की आई शामत…मात्र 2 दिनों में रक्षा टीम की ताबड़तोड़ कार्रवाई…शोहदों के मां बाप को बुलाया गया थाने

BHASKAR MISHRA
4 Min Read
  बिलासपुर—बिलासपुर रक्षा टीम ने मात्र  दो दिनो में 1100 से अधिक बालिकाओं और महिलाओं को किया जागरूक करते हुए 45 मनचलो पर कार्यवाही की है।
मालूम हो कि महिलाओं और युवतियों की रक्षा और सुरक्षा के मद्देनज़र पुलिस कप्तान अभिषेक मीना ने के निर्देश पर जिले के सभी थानों में रक्षा टीम की तैनाती की गयी है। 21 थानों में रक्षा टीम का प्रभार महिला अधिकारियों को दिया गया है।
                        मात्र दो दिनों के अन्दर रक्षा टीम का असर मंजनुओं पर दिखाई देने लगा है। अब तक रक्षा टीम ने  45 से अधिक मंजनुओं पर ताबड़तोड़ कार्रवाई की है। थाना क्षेत्र के संवेदनशील स्थानो में रक्षा टीम की खौफ दिखाई देने लगी है। असमाजिक तत्वों का जीना मुश्किल हो गया है। विशेष रूप से महिलाओं के आवाजाही इलाकों और रास्तों के अलावा स्कूल, कोचिंग और कालेजों में रक्षा टीम को पुलिस कप्तान ने विशेष नजर रखने का निर्देश दिया है।
ताकी मनचले युवकों की छींटाकशी पर नकेल लगाई जा सकें।
                 एडिश्नल एसपी अर्चना झा ने बताया कि पुलिस कप्तान के निर्देश पर रक्षा टीम ने अपने-अपने थाना क्षेत्रों में दिये गए दिशा निर्देशों के अनुसार काम करना शुरू कर दिया है। रक्षा टीम के सदस्य गाँव, मोहल्ला पहुंचकर नम्बर साझा कर रही है! इस दौरान महिलाएं और छात्राएं अपनी आप बीती टीम के सामने ऱखने के साथ फोन पर भी जानकारी दे रही हैं। लोगों की समस्याओं का त्वरित निराकरण भी किया जा रहा है। गंभीर शिकायतों को थानों में दर्ज भी किया जा रहा है।
                              अर्चना झा ने बताया कि बीते तीन दिनों में करीब 66 स्कुल, कालेज और छात्रावास पहुंचकर रक्षा टीम के साथ पुलिस ने 11008 बालक-बालिकाओं को मुहिम की जानकारी दी है। इसके अलावा रक्षा टीम ने पेट्रोलिंग कर 45 मनचले युवकों को पकड़कर थानों में बिठाया। पकडे गए सभी मनचले युवकों के परिजनों को थाने में बुलाकर समझाईस दी गई है।
                  एडिश्नल एसपी ने बताया कि पुलिस कप्तान अभिषेक मीमा के निर्देश पर अब तक सिरगिट्टी थाना के हायर सेकेंडरी और प्राथमिक शाला के कुल 916 छात्र-छात्राओं को जागरूक किया गया। टेकरा हायर सेकेंडरी स्कूल के 457, तिफरा के 54 बालक-बालिकाओं को रक्षा टीम से सम्बंधित जानकारी दी गयी है।
                  जिले के थाना सकरी क्षेत्र से अमेरी,पेंडारी,मंडला सैकड़ों महिलाओं और युवतियों के साथ छात्राओं को रक्षा टीम के उद्देश्यों के बारे में बताया गया है।
थाना चकरभाठा की रक्षा टीम ने स्कूल पहुंचकर सैकड़ों छात्राओं को जानकारी दी और मनचलों के खिलाफ कार्रवाई की है। तारबहार ,कोनी, कोतवाली, सिविल लाइन की रक्षा टीम ने अभियान को ना केवल चलाया बल्कि कई मनचलों को भी पकड़ा।
                       इसी तरह पचपेड़ी,रतनपुर,तोरवा बिल्हा दगोरी, तखतपुर,गौरेला,पेन्ड्रा, मरवाही की रक्षा टीम ने भी विशेष अभियान चलाक हजारों बालिकाओं  बालिकों को प्रशिक्षित किया।शिकायत के बाद मंजनुओं को पकड़ पहली बार समझाइश देकर छोड़ा भी। जिले में पूरी कार्रवाई के दौरान रक्षा टीम ने सैकड़ों मनचलों को समझाइश दी तो आधा सैकड़ा युवकों को थाने में बैठाकर माता पिता को बच्चों पर नियंत्रण रखने का निर्देश भी दिया।
close