IND vs NZ:न्यूजीलैंड को 35 रनों से हराकर भारत ने 4-1 से जीती वनडे सीरीज, पांड्या बने मैच के स्टार

Shri Mi
4 Min Read

India, South Africa, Live Score, Cricket News,रायपुर।भारतीय टीम ने वेलिंगटन में खेले गए पांचवें और आखिरी वनडे मैच में न्यूजीलैंड को 35 रन से मात देकर पांच मैचों की वनडे सीरीज में 4-1 से ऐतिहासिक जीत हासिल की है. भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 49.5 ओवरों में 252 रन बनाए. न्यूजीलैंड की टीम इसके जवाब में 44.1 ओवरों में 217 रन पर आउट हो गई.टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया 252 रनों पर ऑल आउट हो गई. 253 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी मेजबान टीम की शुरूआत भी खराब रही. न्यूजीलैंड को पहला झटका 18 के स्कोर पर तो वहीं दूसरा झटका 37 के स्कोर पर लगा. दोनों विकेट मोहम्मद शमी को मिली है. शमी ने हेनरी निकल्स के रूप में मेजबानों को पहला झटका दिया. दूसरी तरफ आक्रामक बल्लेबाजी कर रहे मनरो को शमी ने क्लीन बोल्ड कर वापस पवेलियन भेज दिया।

Join Our WhatsApp Group Join Now

मनरो के बाद क्रीज पर आए अनुभवी रॉस टेलर को पांड्या ने अपने पहले ही ओवर में lbw आउट कर दिया. हालांकि रीप्ले में मालूम चला कि पांड्या की गेंद टेलर के विकेट्स को मिस कर रही थी. रॉस टेलर के विकेट के बाद कप्तान केन विलियमयन और लेथम के बीच 67 रनों की पार्टनरशिप हुई. लेकिन ये पार्टनरशिप आगे नहीं बढ़ सकी और यहीं खत्म हो गई. विलियमसन को केदार जाधव ने धवन के हाथों कैच आउट कराया. जिसके कुछ ही देर बाद कीवी टीम को दो और खिलाड़ी जल्द ही आउट हो गए. युजवेंद्र चहल ने लेथम के साथ-साथ ग्रैंडहोम को भी पवेलियन भेज दिया. न्यूजीलैंड का 6ठा विकेट 135 के स्कोर पर गिरा.

इससे पहले भारत की शुरूआत काफी खराब रही और कप्तान रोहित शर्मा महज 2 रन बनाकर आउट हो गए. मैट हेनरी ने रोहित क्लीन बोल्ड कर दिया. रोहित के आउट होने के बाद क्रीज पर अंडर 19 टीम के हीरो रहे शुभमन गिल बल्लेबाजी करने के लिए आए. थोड़ी ही देर बाद शिखर धवन भी चलते बने, वे ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर हेनरी को कैच थमा बैठे. धवन ने केवल 6 रन बनाए।

धवन की विकेट के बाद अंबाती रायडू बल्लेबाजी करने आए, उधर गिल ने अभी केवल 7 ही रन बनाए थे कि हेनरी ने उन्हें भी चलता कर दिया. सैंटनर ने गिल का जबरदस्त कैच पकड़ा. शुभमन गिल के बाद महेंद्र सिंह धोनी भी क्रीज पर नहीं टिके और महज 1 रन बनाकर बोल्ट की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए. हालांकि धोनी के आउट होने के बाद विजय शंकर और अंबाती रायडू के बीच 98 रनों की साझेदारी हुई, लेकिन दोनों के बीच खराब तालमेल की वजह से विजय शंकर को वापस पवेलियन लौटना पड़ा. हां-ना के चक्कर में विजय शंकर, मनरो के हाथों रन आउट हो गए.

विजय के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने के लिए मैदान में उतरे, जिन्होंने रायडू के साथ मिलकर 74 रनों की पार्टनरशिप की. लेकिन अफसोस ये पार्टनरशिप आगे नहीं बढ़ी और रायडू 90 रन बनाकर मैट हेनरी का शिकार बन गए. रायडू के ठीक बाद जाधव भी हेनरी का शिकार बन गए. रायडू और जाधव की विकेट के बाद हार्दिक पांड्या ने आते ही आक्रामकता दिखानी शुरू कर दी और वेस्टपैक स्टेडियम में छक्कों की बरसात कर दी. लेकिन ये बारिश बहुत ही जल्दी थम गई और पांड्या 22 गेंदों पर 45 रन बनाकर नीशम की गेंद पर आउट हो गए.

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close