अंतरिम बजट में इन सरकारी कर्मचारियों की सैलरी में हुआ है फायदा

Shri Mi
2 Min Read

Seventh Pay Commission, Maharashtra, Government Employees, 7th Pay Commission,नईदिल्ली।एक फरवरी 2019 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार ने अपने आखिरी कार्यकाल का अंतरिम बजट पेश किया है. वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने इस बजट में बड़ी राहत दी है, हालांकि सरकार ने इस बजट में केंद्रीय कर्मचारियों के लिए कोई भी ऐलान नहीं किया है लेकिन आंगनबाड़ी, सहायिका और आशा बहु आदि की सैलरी को 50 फीसदी बढ़ाने का फैसला लिया है. इसके साथ बडट में सबसे बड़ा ऐलान पांच लाख रुपये तक की आय पर टैक्स को माफ करना है. सरकार के इस फैसले से केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ी राहत मिली है. सीजीवालडॉटकॉम के whatsapp ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक 

Join Our WhatsApp Group Join Now

यह भी पढे-अमित जोगी के खिलाफ 420 का आरोप…गौरेला थाना में FIR दर्ज..समीरा पैकरा ने की थी 2013 में शिकायत

वित्त मंत्री ने इस बजट में कहा कि केंद्र सरकार ने सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों को लागू करने में बहुत तेजी दिखाई है. इसके साथ ही नेशनल पेंशन स्कीम में सरकार का योगदान 10 नहीं अब से 14 फीसदी होगा.हालांकि इसके साथ ही आपको बता दें कि मानव संसाधन और विकास मंत्रालय (MHRD) ने पहले ही ऐलान कर दिया था कि कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में शिक्षकों, शिक्षकों के समकक्ष एकेडमिक स्टॉफ, रजिस्ट्रार, फाइनेंस ऑफिसर और कंट्रोलर ऑफ एग्जाम को मिलने वाला भत्ता अब आयोग की तरफ से दिया जाएगा.

यह नियम सहायता प्राप्त डीम्ड यूनिवर्सिटी पर भी मान्य होगा और आयोग की तरफ से जो भी भत्ते में परिवर्तन होगा वह इन कर्मचारियों के लिए भी लागू होगा.

इसके साथ ही इस प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार के इस अंतरिम बजट में सभी रिसर्च स्कॉलर्स को 7वें वेतन आयोग की सभी सिफारिशों और सरकारी नियमों के अनुसार एचआर भी देने की व्यवस्था की गई है.

Share This Article
By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close