सायकल रेस विजेताओ को एसपी सदानन्द कुमार ने किया पुरुस्कृत

रामानुजगंज (पृथ्वीलाल केशरी )।अम्बिकापुर के पुलिस अधीक्षक सदानंद कुमार ने मैनपाट महोत्सव के दौरान आयोजित सायकल रेस प्रतियोगिता के विजेताओ को जित कि बधाई देते हुए भविष्य में और उनती एवं तरक्की के लिए शुभकामना दी। श्री कुमार ने दोनों खिलाड़ियों से चर्चा कर उनका हालचाल पूछा तो उन्होंने बिना हिचक अपनी परेशानीयो से उन्हें अवगत कराते हुए बताया कि सायकल रेस प्रतियोगिता में मिलने वाली राशि भोजन एवं प्रशिक्षण में ही खर्च हो जाती हैं।

महिला वर्ग में 50 किलोमीटर सायकल रेस में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली एलिजाबेथ मूलतः ग्राम महादेवडांड पोस्ट बगीचा जिला जशपुर की रहने वाली हैं जिसकी शिक्षा स्नातक तक है। वर्तमान में हरियाणा प्रदेश के कुरुक्षेत्र में रहकर सायकल रेस का प्रशिक्षण प्राप्त कर रही हैं।

प्रशिक्षण शेड्यूल के अनुसार प्रतिदिन सायकल चलानी पड़ती है तथा सप्ताह में एक बार 120 किमी.की दूरी भी तय करनी होती है, जिसको एलिजाबेथ 03 घण्टे में पूरा कर लेती हैं। पंजाब सिंह मुख्य कोच द्वारा ट्रेनिंग दी जाती है। प्रशिक्षण शेड्यूल के अनुसार ही डाईट निर्धारित कि जाती है।

एलिजाबेथ अब तक नेशनल सायकल रेस में पांच प्रतियोगिता में सम्मिलित हो चुकी हैं। एलिजाबेथ का सपना हैं कि आगामी वर्ष नवम्बर 2019 में होने वाली नेशनल सायकल रेस प्रतियोगिता में प्रथम स्थान के साथ गोल्ड प्राप्त कर छत्तीसगढ़ प्रदेश का नाम रौशन करने कि चाह हैं।

वो कहते है न कि जहां चाह वही राह,मंजिल हासिल करने के लिए वो लगातार मेहनत कर रही हैं। इसी तरह बालक जुनियर वर्ग 30 किलोमीटर के विजेता उमाशंकर वर्तमान में कक्षा 10 वीं में अध्ययनरत हैं। ये भी कुरूक्षेत्र में ही प्रशिक्षण प्राप्त कर रहा हैं बोर्ड परीक्षा के बाद ये भी अपनी तैयारी में लग जायेंगा। वर्ष 2018 में आयोजित नेशनल सायकल रेस में उमाशंकर ने 07 वाँ स्थान प्राप्त कर चुका हैं। ऐभि अपने प्रदेश का मान बड़ाने के लिए प्रयास रथ हैं। उक्त दोनों खिलाड़ियों के जज्बा को देखते हुए पुलिस अधीक्षक सदानंद कुमार ने हरसंभव मदद का भरोसा दिलाते हुए एलिजाबेथ एवं उमाशंकर को प्रथम सहयोग के रूप में पांच पांच हजार रुपये प्रदान कर पुरस्कृत किया। पुरूस्कार पाकर दोनों खिलाड़ी काफी उत्साहित दिखे इस अवसर पर आर.एन.यादव,अम्बिकापुर पुलिस अधीकक्ष भी उपस्थित रहे।

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

loading...