अगले साल भी 2500 रूपए में किसानों से धान खरीदेगी सरकार- भूपेश बघेल

Shri Mi
3 Min Read

रायपुर।मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा है कि राज्य सरकार द्वारा अगले खरीफ सीजन में किसानों से 2500 रूपए प्रति क्विंटल की दर से धान की खरीदी की जाएगी। राज्य सरकार ने इसके लिए बजट में आगामी साल के लिए 5000 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है।

भूपेश बघेल ने कहा कि राज्य सरकार ने किसानों की ऋण माफी की है और बढ़े हुए समर्थन मूल्य ढाई हजार रूपए प्रति क्विंटल की दर से धान खरीदी की है, इससे न केवल किसानों की बल्कि छत्तीसगढ़ की संपूर्ण अर्थव्यवस्था मजबूत होगी। किसानों की क्रयशक्ति बढ़ने से व्यापार में भी उछाल आएगा।

भूपेश बघेल बलौदाबाजार-भाटापारा जिले के तहसील मुख्यालय सिमगा में बसंत पंचमी के मौके पर आयोजित परमेश्वरी महोत्सव को संबोधित कर रहे थे। महोत्सव का आयोजन सिमगाराज देवांगन समाज द्वारा किया गया। समारोह की अध्यक्षता देवांगन समाज सिमगाराज के अध्यक्ष सरजू देवांगन ने की।

मुख्यमंत्री ने देवांगन समाज की ईष्ट देवी मां परमेश्वरी की पूजा-अर्चना कर महोत्सव का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ के निर्माण और समृद्ध बनाने में देवांगन समाज का महत्वपूर्ण योगदान है। इस समाज ने अपने परम्परागत व्यवसाय के साथ-साथ व्यापार के क्षेत्र में भी अच्छा स्थान बनाया है।

व्यापार के क्षेत्र में छत्तीसगढ़ के मूल लोगों में इनका अग्रणी स्थान है। उन्होंने देवांगन समाज के परम्परागत कारोबार बुनकरी का जिक्र करते हुए कहा कि केवल सरकारी संरक्षण से कोई व्यवसाय तरक्की नहीं कर सकता।

खुली प्रतिस्पर्धा में हमें आना ही पड़ेगा। इसमें वही टिक पाएगा जो गुणवत्ता बनाए रखेगा। श्री बघेल ने कहा कि हमें बुनकरी के अंतर्गत कपड़े निर्माण में समय की मांग के अनुरूप नए-नए डिजाइनिंग को शामिल करना चाहिए। राज्य सरकार इसके लिए देवांगन समाज को सलाहकार मुहैया कराएगी।

CM बघेल ने कहा कि अपने वादे के अनुरूप हमने व्यवसायिक बैंकों से लिए गए किसानों के अल्पकालीन कृषि ऋण भी माफ कर दिए हैं। ऋण माफी योजना के अंतर्गत 10 हजार करोड़ से ज्यादा के ऋण माफ किए गए हैं। उन्होंने कहा कि नरवा, गरवा, घुरवा और बारी हमारे राज्य की पहचान हैं। इन्हें संरक्षित रखने की कार्य-योजना बनाई जा रही है।

मुख्यमंत्री ने शराबबंदी करने का अपना वादा फिर दोहराया। उन्होंने कहा कि इसे हम जनता पर लादंेगे नहीं बल्कि समाज में इसके लिए जनजागरूकता लाएंगे। शराबबंदी की मांग समाज से आए ताकि यह टिकाऊ हो। राजनीतिक और सामाजिक दोनों तरीके से मद्यपान की सामाजिक बुराई पर प्रहार करेंगे।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close