UGC NET New Exam-यूजीसी नेट एग्जाम के पैटर्न में हुआ बड़ा बदलाव,इस तरह करें चेक

नई दिल्ली-नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) 2019 के एग्जाम पैटर्न में बदल किया है, यह सिलेबस जून में होने वाली परीक्षा के लिए बदला गया है. अब उम्मीदवार इस सिलेबस को एजेंसी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं. इसके लिए उम्मीदवार मार्च से आवेदन करेंगे और इस एग्जाम की परीक्षा 20 जून से 28 जून 2019 तक आयोजित की जाएगी. इस एग्जाम की परीक्षा दो पालियों में की जाएगी जिसमे पहली पाली का समय 9:30 और दूसरी पाली का समय 2:30 बजे से है, वहीं इसके बाद इस एग्जामा का रिजल्ट 9 जुलाई 2019 को आएगा. पहले उम्मीदवारों को एग्जाम में एक पेपर के बाद समय मिलता था लेकिन अब पेपर 3 घंटे के समय में ही खत्म होगा.सीजीवालडॉटकॉम के WhatsApp ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करे

उम्मीदवार विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) 2019 सिलेबस को इस तरह करें डाउनलोड़

  • सबसे पहले उम्मीदवार विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट ugcnetonline.in पर जाकर क्लिक करें.
  • इसके बाद उम्मीदावरों को साइट में दिखाई दे रहे UGC NET सिलेबस के लिंक पर क्लिक करना होगा और इसके बाद पेज खुलने तक थोड़ा इंतजार करना होगा.

    यह भी पढे-शिक्षकों का अटैचमेंट होगा खत्म,गैर शिक्षकीय कार्यों में लगे शिक्षकों को स्कूल वापस भेजने का आदेश

    अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमें यूजीसी नेट परीक्षा से संबंधित सिलेबस आपके सामने होगा और आप फिर इस सिलेबस को डाउनलोड़ कर सकते है.

  • अगर यूजीसी की परीक्षा देने वाले उम्मीदवार इस सिलेबस के अनुसार तैयारी करते हैं तो उन्हें परीक्षा देने में बहुत साहयता होती होगी.
  • उम्मीदवार को जो सिलेबस दिया जाता है एग्जाम में उसके अनुसार ही प्रशन दिए जाते हैं और इस सिलबेस की तैयारी से उम्मीदवारों का समय और दिमाग अलग-अलग जगह पर भटकने से बचता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *