गनियारी मल्टी स्किल सेंटर का ACS आरपी मंडल ने किया मुआयना,क्वालिटी का ध्यान रखने दिए निर्देश

बिलासपुर।अपर मुख्य सचिव आरपी मंडल ने सोमवार को तखतपुर विकासखण्ड के ग्राम गनियारी में मुख्यमंत्री समग्र विकास योजना के तहत निर्माणाधीन मल्टी स्किल सेंटर का निरीक्षण किया।एसीएस मंडल ने निर्माण कार्य में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिये। उन्होंने परिसर बिछाई जा रही टाईल्स बदलने के निर्देश दिये।

मंडल ने कहा कि निर्माण में फ्लाई ऐश ईंटों का उपयोग किया जाए। ईंटों को यहीं पर बनायें जिससे स्थानीय लोगों को रोजगार भी मिल सके। उन्होंने कहा कि बैगा जनजाति की युवतियों को स्किल सेंटर में नर्सिंग की ट्रेनिंग दें जिससे वे रोजगार प्राप्त कर सकें। श्री मंडल ने निर्माणाधीन मल्टी स्किल सेंटर के परिसर में चारों तरफ नीम के पेड़ लगाने के निर्देश दिये।

बता दे कि पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग द्वारा ग्राम गनियारी के 5 एकड़ क्षेत्र में 3.81 करोड़ की लागत से यह केन्द्र बनाया जा रहा है। इस मल्टी स्कील सेंटर में विभिन्न विभागों की गतिविधियां स्व-सहायता समूहों के माध्यम से संचालित की जायेंगी।

जहां फ्लाईऐश ब्रिक्स निर्माण, इण्टर लाकिंग टाईल्स तथा ग्रीन चेन फेंसिंग के तार व पोल का निर्माण स्व-सहायता समूहों के माध्यम से किया जायेगा, साथ ही स्व-सहायता समूहों को पेपर फाईल, दोना पत्तल निर्माण, टेलरिंग कार्य के प्रशिक्षण के साथ-साथ समूहों द्वारा इन वस्तुओं का उत्पादन भी किया जायेगा।

इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ रीतेश कुमार अग्रवाल, उपायुक्त बिलासपुर संभाग फरीहा आलम सिद्दिकी समेत अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *